Firozabad News : आईजी दीपक कुमार ने कहा, देश में नया कानून लागू होने से जल्द मिल सकेगा न्याय

Firozabad News : फिरोजाबाद के थाना टूण्डला क्षेत्र स्थित बैनीवाल गार्डन में दीपक कुमार, आईजी जोन आगरा मंडल की अध्यक्षता में एक सभा का आयोजन किया गया।

Report :  Brajesh Rathore
Update: 2024-07-01 14:13 GMT

Firozabad News : फिरोजाबाद के थाना टूण्डला क्षेत्र स्थित बैनीवाल गार्डन में दीपक कुमार, आईजी जोन आगरा मंडल की अध्यक्षता में एक सभा का आयोजन किया गया। इसमें भारतीय न्याय संहिता 2023 में तीन कानून में किए गए बदलाव, जो 1 जुलाई से देश भर में लागू किए गए हैं। इसके संबंध में विस्तृत रूप से सभा में मौजूद लोगों को जानकारी दी गई।

आईजी दीपक कुमार ने कहा कि जो कानून अंग्रेजों के समय से देश भर में लागू थे, उनमें लोगों को न्याय दिलाने में काफी देरी होती थी। केंद्र सरकार ने जरूरी बदलाव किए हैं, जिससे लोगों को जल्द न्याय मिलेगा और जो केस बरसों न्यायालय में लंबित रहते थे, उन पर जल्द सुनवाई होगी और समय से न्याय मिल सकेगा। इस सभा में शहर व गांव के सभी संभ्रात लोगों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इस मौके पर आईजी दीपक कुमार के अलावा एसपी सिटी सर्वेश कुमार मिश्रा, टूंडला एसडीएम, नगर पालिका ईओ, क्षेत्राधिकारी टूंडला और टूण्डला से भाजपा विधायक प्रेमपाल धनगर भी मौजूद रहे जिन्होंने कानून में किए गए बदलाव पर अपने-अपने विचार प्रकट किये।

नए कानूनों के बारे में विस्तार से बताया

वहीं, मेजर रामवीर सिंह आईटीआई कालेज आवास विकास कॉलोनी शिकोहाबाद में एक कार्यक्रम चेयरमैन प्रतिनिधि की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि एसपी ग्रामीण ने कार्यक्रम में नए कानूनों की जानकारी देते हुए लोगों से सहयोग की अपील की।


कार्यक्रम में एसपी ग्रामीण कुमार रणविजय सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य हमारे यहां हुए आईपीसी की धाराओं में बदलाव पर लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि सोमवार से देश में आईपीसी की धारा के स्थान पर बीएनएस (भारतीय न्याय संहिता), बीएनएसएस) भारतीय न्याय सुरक्षा संहिता के तहत धाराओं में बदलाव किया है। नये कानून सोमवार से पूरे देश में लागू हो गया है। इसको प्रभावी बनाने के लिए लोगों को जागरूक होना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस कानून के तहत न्याय प्रक्रिया को सरलीकरण करना है। अब पूरी प्रक्रिया डिजिटल साक्ष्यों के आधार पर होगी। इसके साथ ही लोगों को न्याय भी जल्दी मिलेगा। अब लोगों को सालों न्यायालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

इस दौरान अधिवक्ता,चिकित्सक,पत्रकार, पूर्व फौजी, सेवानिवृत अधिकारी, कर्मचारी, संभ्रांत व्यक्ति, नगर पालिका चेयरमेन प्रतिनिधि, जिला पंचायत सदस्य सुनीता यादव, शिक्षक, छात्र-छात्राएं और सभासद सहित अन्य गणमान्य लोग एवं निरीक्षक अपराध रमेश चंद्र यादव, वरिष्ठ उप निरीक्षक योगेंद्र सिंह सहित बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स भी मौजूद रहा। संचालन विद्यालय के निर्देशक ईं. रामब्रेश यादव ने किया।

Tags:    

Similar News