Firozabad News: तीन दिन बाद खुले मां कामाख्या के पट, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

Firozabad News: कस्बा जसराना में तीन दिन बाद मां कामाख्या धाम के पट खुल गए हैं। पट खुलते ही बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। जयकारों के साथ लोग लाइन में लगे नजर आए।

Report :  Brajesh Rathore
Update:2024-06-25 14:41 IST

तीन दिन बाद खुले मां कामाख्या के पट। (Pic: Newstrack)

Firozabad News: फिरोजाबाद जनपद के जसराना कस्बे में मौजूद माता कामाख्या देवी का हर वर्ष 22 जून से 24 जून तक मासिक धर्म होता है। भारत के पूर्वी राज्य असम प्रांत के गुवाहाटी स्थित मंदिर की तरह ही इस मंदिर में भी अम्बुबाची महोत्सव मनाया जाता है। जिसमें तीन दिन तक माता के गर्भ गृह के पट बंद रहते हैं। जिसके बाद मंगलवार को जब मंदिर के कपाट खुलते ही हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर की ओर उमड़ी। आज सुबह अंधेरे से ही हजारों की तादाद में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

कई प्रदेशों से आते हैं भक्त

जसराना के कामाख्या धाम में पांच दिवसीय महोत्सव के तहत अब दो दिन भक्तों की भारी भीड़ रहेगी। यहां आसपास के कई राज्यों से माता के भक्त दर्शनों को आते हैं। जिसमें मध्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों से भरी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ माता के दर्शनों को उमड़ती है। ये आयोजन कई वर्षों से निरंतर बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है।

आसाम के कामाख्या धाम के बाद देश का दूसरा मंदिर

असम के गोवाहाटी के बाद ये दूसरा ऐसा मंदिर है जो फिरोजाबाद में पाया जाता है। जिसकी महिमा भी विख्यात है। मंदिर में आज देवी के दर्शनों को श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है जहाँ एक किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तक लोगों की लाइन लगी दिखाई दे रही है ।

पुलिस की रही चाक चौबंद व्यवस्था

माता कामाख्या देवी के दो दिवसीय आंबुबाची कार्यक्रम को लेकर प्रभारी निरीक्षक अंजीश कुमार के नेतृत्व में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। मंदिर से 500 मीटर दूर से ही मंदिर को जाने वाले सभी रास्ते बंद कर दिए गए। जिसपर किसी को भी वाहन लेजाने की इजाजत नहीं थी। सभी भक्त पैदल ही मंदिर तक गए। इसे लोगों को बहुत राहत मिली। अन्य वाहन को बाई पास से निकाला गया।

Tags:    

Similar News