धान खरीद अभियान में बिचौलियों का बोलबाला, जांच में BJP नेता समेत कई फंसे

धान खरीद अभियान में बिचालिये कोई और नहीं बल्कि भाजपा नेता ही निकल रहे हैं। शिकायत पर डीएम विशाल भारद्वाज ने जांच कराई तो बडा घोटाला सामने आ गया है।

Update: 2020-11-04 15:07 GMT
यूपी के इस जिले में धान खरीद अभियान में बिचैलये हावी, जांच में भाजपा नेता समेत कई फंसे

सीतापुर: धान खरीद अभियान में बिचालिये कोई और नहीं बल्कि भाजपा नेता ही निकल रहे हैं। शिकायत पर डीएम विशाल भारद्वाज ने जांच कराई तो बडा घोटाला सामने आ गया है। भाजपा नेता ने जिस रकबे में गन्ना की बोवाई कर रखी है और बाग हैं वहां धान की पैदावार दिखाकर सरकारी क्रय केंद्र पर बडे पैमाने पर धान बेच दिया। इसके अलावा भी कई और बिचैलये पकड में आए हैं। केस दर्ज कर कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। क्रय एजेंसियों पर भी प्रभावी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है।

31 अक्टूबर को धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण

दरअसल, डीएम विशाल भारद्वाज ने 31 अक्टूबर को धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण करने के लिए निकले थे। इस दौरान उन्हें शिकायत मिली कि कुछ ऐसे किसानों ने बडे पैमाने पर सरकारी क्रय केंद्र पर धान बेच कर सरकारी समर्थन मूल्य हासिल कर लिया है जिन्होंने धान की बोवाई ही नहीं की है। डीएम ने ऐसे पांच किसानों को चिन्हित कर जांच करने के लिए सदर एसडीएम अमित भटट को आदेश दिया था। एसडीएम ने जांच करने के बाद बुधवार को रिपोर्ट डीएम को सौंपी तो डीएम भी हैरत में पड गए।

पहचानिये ये हैं बिचैलये, हडप रहे थे गरीब किसानों का हक

एसडीएम ने अपनी आख्या में बताया है कि शिवेन्द्र प्रताप सिंह लोहारबाग सीतापुर किसान आईडी संख्या 1540123090ए फोन नंबर. 9793545454 रजिस्ट्रेशन पर अंकित धान की मात्रा.673.80 क्विंटल दीपेश कुमार सिंह मुमताजपुर हरगाँव किसान आईडी संख्या.1540155750 फोन नंबर .9451194519 रजिस्ट्रेशन पर अंकित धान की मात्रा.181.23 क्विंटल जोगासिंह मुसेपुर मुतवल्ली किसान आईडी संख्या.1540135510 किसान फोन नंबर.8174041732 रजिस्ट्रेशन पर अंकित धान की मात्रा.113.74 क्विंटल तथा नरेश कुमार अवस्थी रिखौना किसान आईडी संख्या.1540121264 फोन नंबर 9838692604 रजिस्ट्रेशन पर अंकित धान की मात्रा.270.68 क्विंटल द्वारा धान के रकबे के स्थान पर गन्ने का बाग के रकबा का प्रयोग कर मूल्य रामर्थन योजना का अनुचित लाभ उठाकर बिचैलिए का कार्य किया गया। यह जानकारी देते हुए डिप्टी आरएमओ अरविंद दुबे ने बताया कि डीएम के निर्देश पर बिचैलयों के खिलाफ धान खरीदने वाले क्रय एजेन्सियों के जिला प्रभारियों द्वारा केस दर्ज कराया जा रहा है। क्रय केंद्र प्रभारियों की भूमिका की जांची जा रही है और प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें…चीन की खतरनाक मिसाइल: खतरे में ये बड़े देश, मचा सकती है तबाही

किसान नेता लगातार कर रहे जांच की मांग

यहां गौरतलब बात ये है कि जिले भर में धान की खरीद बिचैलियों से किए जाने की शिकायतें मिल रहीं थीं। रालोद नेता आरपी सिंह चैहान समेत कई किसान नेता प्रशासन से लगातार मांग कर रहे थे कि जांच की जाए लेकिन प्रशासन की ओर से काई ध्यान नहीं दिया गया। इस बीच पिछले दिनों जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धान की खरीद दुरूस्त करने की सख्त हिदयात दी तो प्रशासन हरकत में आया। बता दें कि धान बेचने वाले किसानों में से यह पहली जांच है जो कान खडे कर रही है। आरपी सिंह का कहना है कि 90 प्रतिशत धान बिचैलियों से खरीदा गया है। जबकि यह बिचैलयो किसानों से हजार रूपये क्विंटल खरदते हैं। बिचैलयों द्वारा फर्जी अभिलेख दिखाकर सरकारी केंद्र पर बेच कर सरकारी समर्थन मूल्य का लाभ ले रहे हैं। गौरतलब है कि धान का समर्थन मूल्य 1886 रूपय प्रति क्विंटल है।

ये भी पढ़ें…इन ट्रेनों का बदला गया मार्ग: रेलवे ने दी जानकारी, यहा देंखें पूरी लिस्ट

भाजपा का दिग्गज नेता है यह बिचैलया

बहरहाल, पहली ही जांच में जिस शिवेंद्र प्रताप सिंह निवासी लोहराबाग का नाम आया है वह भाजपा का वरिष्ठ नेता है। उन्हें सांसद राजेश वर्मा का भी खास माना जाता है। एमएलसी का चुनाव भी लड चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि भाजपा से जुडे कई आढतियों के माध्यम से बिचैलयों ने यह काम किया है। इस भाजपा नेता ने जिस रकबे में धान की पैदावार दिखाई है, जांच में पता चला कि उस रकबे में गन्ना और बाग हैं।

पुतान सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News