Barabanki News: बाराबंकी सहित यूपी के चार अस्पतालों को क्वालिटी इश्योरेंस नेशनल अवार्ड

Barabanki: यूपी के कुल 4 अस्पतालों को राष्ट्रीय पुरस्कार के तहत नेशनल क्वालिटी इश्योरेंस सर्टिफिकेट मिला है। बाराबंकी जिला अस्पताल ने यह पुरस्कार जीता है।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2022-11-18 10:31 GMT

बाराबंकी अस्पताल को मिला क्वालिटी इश्योरेंस नेशनल अवार्ड

Barabanki News: यूपी के चार अस्पतालों ने नेशनल क्वालिटी इश्योरेंस का अवार्ड जीता है। यह राष्ट्रीय सर्टिफिकेट हासिल करने में लखनऊ के अस्पताल जहां फिसड्डी साबित रहे हैं वहीं बाराबंकी, झांसी, अलीगढ़ और ललितपुर ने प्रदेश का मान बढ़ाया है। यूपी के कुल 4 अस्पतालों को राष्ट्रीय पुरस्कार के तहत नेशनल क्वालिटी इश्योरेंस सर्टिफिकेट मिला है। बाराबंकी जिला अस्पताल ने यह पुरस्कार जीता है। अस्पताल पहले भी कायाकल्प पुरस्कार हैट्रिक लगा चुका है। यानी उसे यह पुरस्कार तीन बार हासिल हुआ है।

बाराबंकी जिला अस्पताल ने राष्ट्रीय पुरस्कार अवार्ड जीता

कायाकल्प पुरस्कार में हैट्रिक लगाने के बाद बाराबंकी जिला अस्पताल ने अब राष्ट्रीय पुरस्कार NQAS (National Quality Assurance Standards) अवार्ड जीतकर जिले का नाम रोशन किया है। अवार्ड के नतीजे आते ही जिला अस्पताल के डाक्टरों और दूसरे स्टाफ में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। वहीं इस अवार्ड के लिये सीएमएस ने जिला अस्पताल के सभी डाक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को बधाई दी।


जिला महिला अस्पताल ललितपुर को मिला पहला पुरस्कार

भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय निर्माण भवन नई दिल्ली की अपर सचिव एवं मिशन निर्देशक रोली सिंह ने परिणाम घोषित किये। पहला पुरस्कार जिला महिला अस्पताल ललितपुर को मिला। जिसका सर्वे तीन से पांच अगस्त के बीच पूरा किया गया। ललितपुर को 82.52 प्रतिशत अंक मिले। वहीं जिला अस्पताल बाराबंकी को 82 प्रतिशत अंक मिले।

अस्पतालों को राष्ट्रीय पुरस्कार में प्रतिभाग करने का मिला था मौका

दरअसल कायाकल्प पुरस्कार जीतने वाले प्रदेश में सभी जिला स्तर के अस्पतालों को राष्ट्रीय पुरस्कार में प्रतिभाग करने का मौका मिला था। इसमें बाराबंकी के रफी अहमद किदवाई स्मारक जिला अस्पताल ने भी भाग लिया। जिसके बाद बीते सितंबर महीने में दक्षिण भारत की तीन सदस्यीय टीम ने तीन दिनों तक अस्पताल की एक-एक सुविधा की जांच कर रिपोर्ट तैयार की थी। इस टीम में डा. विजय रमनन, डा. वैंकटेश्वर चेन्नई, डा. प्रणव ठककर सूरत गुजरात और डा. रमेश चंदर रोहतक हरियाणा शामिल थे। इस टीम ने अस्पताल के भवन, कर्मचारी आवास, ओपीडी, ओटी, दवा स्टॉक और दूसरी सुविधाओं को परखा था।


जिला अस्पताल को मिले 82 फीसदी अंक

इन तमाम चीजों का निरीक्षण करने के बाद टीम ने जिला अस्पताल में मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं की तारीफ करते हुए पुरस्कार के लिये अस्पताल को फिट बताया था। जिसके बाद भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की अपर सचिव एवं मिशन की निदेशक रोली सिंह ने परिणाम घोषित किया। जिसमें जिला अस्पताल को 82 फीसदी अंक मिले और अवार्ड के लिये चयन किया गया।

बाराबंकी जिला चिकित्सालय को प्राप्त हुए 82 फीसदी अंक

बाराबंकी जिला चिकित्सालय के सीएमए डा. बृजेश कुमार चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता और गुणवत्ता को लेकर को लेकर इमरजेंसी ट्रामा, ओपीडी, इंडोर एनआरसी, फार्मेसी, ब्लड बैंक, पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी, पीडियाट्रिक, आक्जिलरी किचन, मेडिकल रिकॉर्ड, जनरल एडमिनिस्ट्रेशन, ऑपरेशन थिएटर समेत इनपुट सपोर्ट सर्विसेज आदि का सघन मूल्यांकन किया गया। इस मूल्यांकन में जिला अस्पताल को 82 फीसदी अंक प्राप्त हुए। इसके आधार पर जिला अस्पताल पुरूष को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये चयनित किया गया। उन्होंने कहा कि डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ समेत यह सभी की मेहनत है, जिसके चलते जिला अस्पताल का इस अवार्ड के लिये चयन हो सका।

Tags:    

Similar News