Free Bus Travel for Teachers: अब मुफ्त बस यात्रा कर सकेंगे सभी पुरस्कार प्राप्त शिक्षक, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Free Bus Travel for Teachers:यूपी सरकार प्रदेश के राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर सम्मानित सभी शिक्षकों को एक सौगात देने जा रही है। अब सभी सम्मानित शिक्षक रोडवेज की मुफ्त यात्रा कर सकेंगे।

Update: 2023-04-08 14:38 GMT
राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर सम्मानित शिक्षकों के लिए उत्तर प्रदेश में स्मार्ट कार्ड से बस सेवा उपलब्ध होगी

Bus Service: उत्तर प्रदेश सरकार सभी राष्ट्रीय प्रदेश स्तर पर सम्मानित शिक्षकों को रोडवेज की मुफ्त यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड की सेवा उपलब्ध कराएगी। स्मार्ट कार्ड से शिक्षक पूरे उत्तर प्रदेश में कहीं भी बस सेवा प्राप्त कर सकेंगे। यूपी सरकार के राष्ट्रीय प्रदेश स्तर पर सम्मानित सभी शिक्षकों को यूपी राज्य परिवहन निगम की सभी बसों में मुफ्त यात्रा की सौगात प्राप्त होंगी।

मुफ्त यात्रा के लिए बनेगा स्मार्ट कार्ड

सभी सम्मानित शिक्षकों को परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा के लिए एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएंगा। यह स्मार्ट कार्ड 5 साल के लिए मान्य होगा। इस स्मार्ट कार्ड से पूरे उत्तर प्रदेश में शिक्षक कहीं भी बस यात्रा कर सकेंगे।

शिक्षा विभाग से मांगी गई सम्मानित शिक्षकों की सूची

उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों और डीआईओएस से सभी पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों की सूची मांगी है। इसके बाद सूची में सभी नामित शिक्षकों को स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे।

स्मार्ट कार्ड कैसे करेगा कार्य

स्मार्ट कार्ड को टिकटिंग मशीन पर टैप करने से शून्य मूल्य का टिकट जारी होगा। टिकट में बस नम्बर, कहाँ से कहाँ तक की यात्रा का पूरा विवरण होगा। कार्ड में स्मार्ट चिप लगा होगा जिसके सम्मानित शिक्षक का संपूर्ण विवरण फीड होगा।

ऑनलाइन भी कर सकेंगे स्मार्ट कार्ड के लिये आवेदन

सभी सम्मानित शिक्षक स्मार्ट कार्ड का आवेदन ऑनलाइन भी कर सकेंगे। स्मार्ट कार्ड के लिये लाभार्थियों को परिवहन निगम की वेबसाइट www.Upsrtc.com पर लॉग इन करके उपलब्ध लिंक पर जाकर अपने विवरण एवं फीस जमा करनी होगी।

परिवहन निगम के ऑफिस जाकर भी लाभार्थी स्मार्ट कार्ड बनवा सकेंगे

ऑनलाइन सेवा के साथ ही लाभार्थी परिवहन निगम के ऑफिस जाकर भी स्मार्ट कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें फार्म भर कर फीस जमा करनी होगी। फीस जमा करने के साथ कार्य दिवस में कार्ड जारी किया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को आधार कार्ड और शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया परिचय पत्र की फोटोकॉपी लगानी होगी।

स्मार्ट कार्ड के दाम

स्मार्ट कार्ड का मूल्य 100 रुपए होगा और 18 प्रतिशत जी एस टी भी देय होगा जिसका भुगतान शिक्षा को ही करना होगा। ये स्मार्ट कार्ड डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह होगा और इसमें शिक्षक की फोटो भी लगी होगी।

Tags:    

Similar News