Raebareli News: जहर बेच रहे थे बाजार में, लखनऊ के व्यापारियों की कारगुजारी, लगा 15 लाख जुर्माना

Raebareli News: एक्सपायर्ड मसाला की सप्लाई करने मामले में एफएसडीए ने लिप्त व्यापारियों पर 15 लाख का जुर्माना लगाया है।

Report :  Narendra Singh
Update:2022-12-10 06:33 IST

 जुर्माना। (Social Media) 

Raebareli News: रायबरेली में तीन साल पहले खाद्य विभाग ने कुछ मसालों के नमूने भरे थे, जिनकी जांच रिपोर्ट बेहद डरावनी है। जांच के बाद सामने आया कि यह वह मसाला है, जो एक्सपायर होने के चलते नष्ट किया जाना था। काले कारोबारी इन मसालों को नष्ट करने की जगह बीच के कर्मचारियों से मिलकर इन्हें इकट्ठा करके बेच देते थे। यही एक्सपायर्ड मसाला उस वक्त खाद्य विभाग के उस वक्त निशाने पर आ गया जब इसे लखनऊ से प्रयागराज भेजा जा रहा था।

ये है मामला

प्रयागराज का व्यापारी इसे रिपैक करके फिर से मार्केट में नई एक्सपायरी डेट के साथ सप्लाई कर देता था। दरअसल 2018 में यहां के गंगागंज में लखनऊ से प्रयागराज जा रही यूटिलिटी वाहन पर लदे मसालों के एफएसडीए के सचल दल ने तीन नमूने भरे थे। इनमें ड्राई चिली मसाला, ड्राई चिली टोमैटो और मैगी मसाला को पॉलिथीन के बड़े बड़े बैग्स में लूज भरकर भेजा जा रहा था। इन मसालों की जांच रिपोर्ट से खुलासा हुआ कि यह पैक्ड मसाले हैं जो एक्सपायर होने के बाद नष्ट करने के लिए इकठ्ठा किये गए थे।

व्यापारियों पर एफएसडीए ने 15 लाख का लगाया जुर्माना

लखनऊ के व्यापारी कंपनी कर्मचारियों से सांठ गांठ कर इसे हासिल कर प्रयागराज भेजते थे। यहां नामी ब्रांड के नकली पैक में भरकर नई एक्सपायरी डेट के साथ बाज़ार में सप्लाई कर दिया जाता था। जांच रिपोर्ट आने के बाद इस पूरे धंधे में लिप्त व्यापारियों पर एफएसडीए ने 15 लाख का जुर्माना लगाया है।

लखनऊ की यूटिलिटी वैन को गंगागंज में पकड़ा गया था: एफएसडीए

एफएसडीए अभिहीत अधिकारी ओमप्रकाश यादव ने बताया कि लखनऊ की यूटिलिटी वैन को गंगागंज में पकड़ा गया था जिसमें जांच कराई गई तो 2:30 टन मिर्च मसाला और टाइटन मैगी मसाला इसी तरीके मसाले मिले जिनकी सैम्पलिंग कराई गई तो जांच में यह नमूनें फेल पाए गए उसी का अर्थदंड एडीएम प्रशासन की कोर्ट में लगाया गया है।

Tags:    

Similar News