Gonda News: लापरवाही से नवजात की मौत, प्रसूता को ओटी में छोड़कर भागा डाक्टर

Gonda News: जिले के बालपुर स्थित वैभव हास्पिटल में डॉक्टर की लापरवाही से एक और नवजात की मौत हो गयी। नवजात की मौत के बाद अस्पताल से डॉक्टर और प्रसूता को ऑपरेशन थियेटर में छोड़कर भाग गए।

Update: 2024-07-31 17:05 GMT

डाक्टर की लापरवाही से नवजात की मौत, प्रसूता को ओटी में छोड़कर भागी: Photo- Newstrack

Gonda News: देवीपाटनमंडल में अप्रशिक्षित चिकित्सकों तथा लापरवाह और झोलाछाप चिकित्सकों का धंधा जमकर फल फूल रहा है। यदाकदा स्वास्थ्य विभाग अपनी धूमिल छवि पर से कुछ धूल साफ करने की पहल तो करता है परंतु येन-केन प्रकारेण कुछ कागजी कार्यवाही करने के बाद ठंडा हो जाता है। इसी का परिणाम है कि आये दिन कोई न कोई नवजात अथवा प्रसूता मौत को अपने गले लगा रहे हैं।

डॉक्टर की लापरवाही से नवजात की मौत

इसी क्रम में जिले के बालपुर स्थित वैभव हास्पिटल में डॉक्टर की लापरवाही से एक और नवजात की मौत हो गयी। नवजात की मौत के बाद अस्पताल से डॉक्टर और प्रसूता को ऑपरेशन थियेटर में छोड़कर भाग गए। इससे नाराज परिजनों ने अस्पताल के बाहर जमकर हंगामा काटा और पुलिस को बुला लिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह समझा बुझाकर कर लोगों को शांत कराया और महिला को ले जाकर दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया। उल्लेखनीय है कि जिस वैभव हॉस्पिटल में यह घटना घटी, उसका शुभारंभ दो दिन पहले यानि सोमवार को कैसरगंज के पूर्व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने किया था।

बता दें कि मंगलवार को थाना कटरा बाजार क्षेत्र के ग्राम चरेरा निवासी हिमांशु तिवारी अपनी गर्भवती पत्नी सुभाषिनी को दिखाने इस अस्पताल गए थे। हिमांशु का कहना है कि डॉक्टर ने चेकअप के बाद उनके पत्नी सुभाषिनी को भर्ती कर लिया और कहा कि उसका ऑपरेशन करना पड़ेगा। परिजनों को बताया गया कि बहराइच से डॉक्टर को ऑपरेशन के लिए बुलाया गया है‌ ,लेकिन कुछ देर बाद अस्पताल के डॉक्टर ओमप्रकाश ने खुद ही सुभाषिनी का ऑपरेशन कर दिया। इसके लिए परिवार से सहमति भी नहीं ली गयी। उनके गलत ऑपरेशन के दौरान ही नवजात की मौत हो गयी।

परिजनों अस्पताल के बाहर किया हंगामा

परिजनों को इसकी जानकारी मिली तो अस्पताल के बाहर हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा होता देख डा ओमप्रकाश और उनका स्टाफ मरीज को ऑपरेशन थियेटर (टी) में ही छोड़कर भाग गए। इसी बीच किसी ने चौकी पर मौजूद पुलिसकर्मियों को सूचना दे दी। सूचना पर मौके पर पुलिस पहुंच गई। उन्होने समझा बुझाकर परिजनों को शांत कराया और मरीज को ले जाकर बगल के दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया।

परिजन नीरज ने बताया कि सुभाषिनी को गर्भ का आठवां महीना था। आरोप लगाया कि डॉक्टर ओपी तिवारी उसके भाई को समझा बुझाकर अपने साथ ले आए और जबरिया महिला का आपरेशन कर दिया जिससे नवजात की मौत हो गई। करनैलगंज कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक श्रीधर पाठक ने बताया कि घटना की जानकारी है। परिजन मरीज का इलाज करा रहे हैं। अभी तहरीर नहीं आई है। तहरीर आने पर केस दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने बताया गया है कि 2 दिन पहले खोले गए वैभव हॉस्पिटल का भी पंजीकरण भी नहीं कराया गया है। जिला अस्पताल के एसीएमओ डॉक्टर आदित्य का कहना है कि अस्पताल का पंजीकरण नहीं है। बिना पंजीकरण अस्पताल कैसे प्रारंभ हुआ इसकी जांच कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि अवैध अस्पताल के खिलाफ विधि संगत कार्रवाई भी की जायेगी।

Tags:    

Similar News