इतने महीने में बनकर तैयार हो जाएगा गोरखपुर का पहला सिक्स लेन

पैडलेगंज से लेकर नौसढ़ तक बिजली के लिए अंडरग्राउंड केबल बिछेगा। डिवाइडर पर एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगेंगी। अधिकारियों ने बताया कि शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए नौसढ़ से पैडलेगंज तक के फोरलेन को सिक्स लेन का बनाया जा रहा है।

Update: 2021-01-01 15:30 GMT
12 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा गोरखपुर का पहला सिक्स लेन

गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर में पहले सिक्स लेन के लिए टेंडर निकल गया है। करीब 90 करोड़ की लागत से बनने वाले 6 किमी लंबे सिक्स लेन सड़क का निर्माण 12 महीने में पूरा होगा। पैडलेगंज से नौसढ़ तक प्रस्तावित जिले के पहले सिक्स लेन के निर्माण कार्य को लेकर पीडब्ल्यूडी ने टेंडर आमंत्रित किया है।

कोविड संक्रमण एवं लॉकडाउन

पीडब्ल्यूडी ने पैडलेगंज से नौसढ़ तक करीब 5.4 किमी लंबे सिक्स लेन का प्रस्ताव तैयार किया गया था। मार्च में व्यय समिति में डीपीआर को मंजूरी मिल गई थी। लेकिन कोविड संक्रमण एवं लॉकडाउन के बीच इसमें देरी हुई। पीडब्ल्यूडी ने सिक्स लेन को लेकर शुक्रवार को टेंडर निकाल दिया है। इसमें 3.5 मीटर चौड़ी एक लेन होगी।

 

यह पढ़ें....कंगना ने भतीजे के साथ इस गाने पर किया गजब का डांस, वायरल हुआ वीडियो

सड़क के मध्य से एक तरफ 12.5 मीटर चौड़ाई में सड़क व डिवाइडर का निर्माण होगा। सड़क के एक तरफ नाले का भी निर्माण होगा। आधे मीटर चौड़ाई में डिवाइडर का निर्माण होगा। अधिकारियों के मुताबिक सिक्स लेन के लिए करीब 28 मीटर चौड़ाई तक अतिक्रमण हटाया जाएगा। पैडलेगंज से लेकर नौसढ़ तक बिजली के लिए अंडरग्राउंड केबल बिछेगा। डिवाइडर पर एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगेंगी। अधिकारियों ने बताया कि शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए नौसढ़ से पैडलेगंज तक के फोरलेन को सिक्स लेन का बनाया जा रहा है।

 

दोनों ओर की सड़क 75 फुट चौड़ी

यह गोरखपुर-बस्ती मंडल की पहली सिक्स लेन में डिवाइडर से दोनों ओर की सड़क 75 फुट चौड़ी होगी। दोनों ओर तीन-तीन लेन की सड़क होगी। पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन एसपी भारती ने बताया कि सिक्स लेन के लिए टेंडर निकाल दिया गया है। ए कटेगरी के ठेकेदार आवेदन कर सकते हैं। महीने भर के अंदर टेंडर की औपचारिकता पूरी कर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। फरवरी 2022 तक सिक्स लेन बन कर तैयार हो जाएगा।

 

यह पढ़ें....भारत और ब्रिटेन के बीच 8 जनवरी से फिर शुरू होंगी उड़ानें, इस वजह से लगी थी रोक

पांच चौराहों का होगा सुंदरीकरण

 

सिक्स लेन के साथ ही रूट के पांच चौराहों का भी सुंदरीकरण और चौड़ीकरण किया जाएगा। डीपीआर के मुताबिक, पैडलेगंज, ट्रांसपोर्टनगर, देवरिया बाईपास तिराहा, रुस्तमपुर और राजघाट तिराहे का सुंदरीकरण किया जाएगा। शास्त्री चौक से ट्रांसपोर्ट नगर होते हुए नौसढ़ तक मेट्रो भी गुजरनी है। ऐसे में पीडब्ल्यूडी डिवाइडर की जगह पिलर के लिए करीब ढाई मीटर जगह छोड़ेगा। ताकि भविष्य में किसा प्रकार की दिक्कत न हो।

गोरखपुर से पूर्णिमा श्रीवास्तव

Tags:    

Similar News