Gorakhpur News: विरासत गलियारा का खाका तैयार, नाथ योगियों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की लगेंगी प्रतिमाएं

Gorakhpur News: लगभग तीन किलोमीटर लंबे विरासत गलियारा में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमा लगाने के साथ नाथ पंथ व गोरखपुर के इतिहास की जानकारी दी जाएगी। इस मार्ग पर जगह-जगह लोगों को बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

Update: 2023-12-29 03:14 GMT

गीता प्रेस रोड विरासत गलियारा में तब्दील होगा (Newstrack)

Gorakhpur News: धार्मिक पुस्तकों के तीर्थ कहे जाने वाले गीता प्रेस तक पहुंचने के लिए ट्रैफिक जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐतिहासिक मार्ग को विरासत गलियारा के रूप में तब्दील करने का खांका गोरखपुर जिला प्रशासन ने तैयार कर लिया है। गीता प्रेस के रास्ते में स्थित घंटाघर से पंडित राम प्रसाद बिस्मिल की फांसी की कहानियां जुड़ी हैं। भगवान नरसिंह की होली में निकलने वाली ऐतिहासिक शोभा यात्रा का रूट भी विरासत गलियारा से कवर हो रहा है। गलियारा में शामिल धर्मशाला बाजार चौराहा, धर्मशाला बाजार सड़क, जटाशंकर चौक, आर्य नगर चौराहा, बक्शीपुर चौराहा, रेती चौक, उर्दू बाजार, घंटाघर चौक आदि इलाके शामिल होंगे।

विरासत गलियारा के क्रम में ऐतिहासिक बाजारों की सड़कों के चौड़ीकरण के लिए जिन दो मार्गों को चुना गया है उनमें धर्मशाला से आर्यनगर, बक्शीपुर, रेती चौक, घंटाघर होते हुए पांडेयहाता तक रूट का सर्वे पूरा हो गया है। तहसील प्रशासन की ओर से गठित टीम ने सर्वे रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग को सौंप दी है। प्रारम्भिक रिपोर्ट के अनुसार धर्मशाला बाजार से लेकर पाण्डेय हाता तक सड़क की चौड़ाई 16.50 मीटर होगी। सड़क के बीचोबीच से दोनों तरफ 8.25 मीटर की चौड़ाई होगी। वहीं दूसरी तरफ टाउनहाल से गीता प्रेस तक सड़क चौड़ीकरण को लेकर सर्वे अभी चल रहा है। दो-तीन दिन के अंदर इसका सर्वे भी पूरा होने की उम्मीद है। सर्वे के दौरान यह भी सामने आया है कि दोनों तरफ कुछ हिस्से तक अतिक्रमण है जबकि कुछ हिस्सा अधिग्रहीत भी किया जाएगा। चौड़ीकरण की जद में आने वाले भवन व जमीन की क्षतिपूर्ति दी जाएगी। पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता अरविंद कुमार का कहना है कि शासन के विरासत गलियारा की जद में आ रहे भवनों और जमीनों के लिए मुआवजा तय करने की जिम्मेदारी तहसील प्रशासन को दी गई है। धर्मशाला से लेकर पाण्डेयहाता रूट पर सर्वे का काम पूरा हो गया है।

नाथ पंथ के योगियों की लगेंगे प्रतिमाएं

लगभग तीन किलोमीटर लंबे विरासत गलियारा में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमा लगाने के साथ नाथ पंथ व गोरखपुर के इतिहास की जानकारी दी जाएगी। इस मार्ग पर जगह-जगह लोगों को बैठने की व्यवस्था की जाएगी। बिजली के तार भूमिगत किए जाएंगे। पूरे गलियारा को तीन भागों में बांटकर विकसित किया जाएगा। इसका प्रारूप तैयार कर लिया गया है।

गीताप्रेस तक अब फर्राटा भरते हुए पहुंचेंगे

शहर के भीतर पुराने इलाकों में जाम की समस्या के समाधान और बाजारों तक लोगों की पहुंच आसान करने के लिए सड़क चौड़ीकरण की योजना बनी है। इसको लेकर टाउनहाल से गीताप्रेस तक दुकानों और मकानों की नपाई शुरू हो गई। तहसीलदार सदर के नेतृत्व में सड़क निर्माण की जद में आने वाले मकानों और दुकानों का सर्वे करके रिपोर्ट तैयार करेगी। पीडब्ल्यूडी से जुड़े लोगों का कहना है कि पेप शोल्डर के साथ टू लेन सड़क बनेगी। ड्रेनेज सिस्टम के साथ ही बिजली के तारों को भूमिगत किया जाएगा।

Tags:    

Similar News