Gorakhpur News: बदल रहा सीएम योगी का गोरखपुर, लिंक एक्सप्रेस के जंक्शन प्वाइंट विकसित हो रहा नया बाजार

Gorakhpur News: पूर्वांचल एक्सप्रेस को गोरखपुर से जोड़ने वाले लिंक एक्सप्रेस का निर्माण तेनुआ टोल प्लाजा के सटे खानीपुर से शुरू हुआ है।

Update:2023-06-05 15:04 IST
Gorakhpur News (photo: social media )

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर में विकास कार्य तेजी से हो रहे हैं। शहर के एंट्री प्वाइंट कालेसर की तर्ज पर लिंक एक्सप्रेस के जंक्शन प्वाइंट खानीपुर में नया बाजार विकसित हो रहा है। यहां होटल, रेस्टोरेंट, वेयरहाउस से लेकर ऑटो सेक्टर की नई एजेंसियां खुलने लगी हैं। खानीपुर और छपिया में जमीनों की कीमतें भी दो साल में तीन गुना से अधिक हो गईं है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस को गोरखपुर से जोड़ने वाले लिंक एक्सप्रेस का निर्माण तेनुआ टोल प्लाजा के सटे खानीपुर से शुरू हुआ है। यहां बाईपास से लेकर फ्लाईओवर का काम तेजी से हो रहा है। उम्मीद है कि साल के अंत के लिंक एक्सप्रेस का काम पूरा हो जाए। तेनुआ टोल प्लाजा से सटे और बाघागाड़ा से करीब 2 किमी दूरी पर स्थित जंक्शन प्वाइंट तेजी से बाजार के रूप में विकसित हो रहा है। यहां 7 बेयर हाउस वजूद में आ चुके हैं। संभावनाओं को देखते हुए दर्जन भर नये बेयर हाउस पर तेजी से काम चल रहा है। इसी के साथ होटल और रेस्टोरेंट कारोबार को लेकर भी जमीनों की खरीद फरोख्त हो रही है।

जिन्हें कमर्शियल प्रयोग के लिए जमीनें चाहिए वह खानीपुर और छपिया में ही खरीद रहे हैं। गीडा प्रशासन की तरफ से इन दो गांवों की जमीन की खरीद फरोख्त पर कोई रोक नहीं है। खानीपुर के रहने वाले अभिषेक सिंह उर्फ भोलू का कहना है कि ‘पिछले दो वर्षों में जमीन की कीमतें तीन से चार गुना तक बढ़ गई हैं। सड़क पर 10 लाख डिसमिल तो थोड़ा अंदर जमीन की कीमत 5 लाख डिसमिल से अधिक पहुंच गई है। जंक्शन प्वाइंट के पास आवासीय कालोनियां भी विकसित हो रही हैं।’ छपिया के रहने वाले काली प्रसाद सिंह का कहना है कि ‘विकास की उम्मीद में लोग आवासीय के साथ कमर्शियल प्रयोग की जमीनें खरीद रहे हैं। तीन बड़ी ऑटो कंपनियों के सर्विस सेंटर खुल चुके हैं। अभी कई कार कंपनियां शो रूम के लिए जमीन तलाश रही हैं।’

निर्माणाधीन फ्लाईओवर के पास पेप्सिको की फैक्ट्री

जंक्शन प्वाइंट पर तेजी से बाईपास और फ्लाईओवर का निर्माण हो रहा है। हालांकि यहां जो होर्डिंग लगी है उसके मुताबिक फ्लाईओवर और बाईपास का काम 20 फरवरी को ही पूरा हो जाना था। जिम्मेदारों का कहना है कि जमीन अधिग्रहण में बिलंब से दिक्कत हुई है। अब तेजी से काम हो रहा है। साल के अंत या अगले साल के शुरूआत में लिंक एक्सप्रेस का निर्माण पूरा हो जाएगा। गीडा में एक साथ अबतक का सबसे बड़ा निवेश यहीं हो रहा है। पेप्सिको की बाटलिंग कंपनी वरुण बेवरेजेस लिमिटेड की ओर से एक हजार 71 करोड़ 28 लाख रुपये के निवेश के प्रस्ताव पर अमल हो रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ पिछले दिनों प्लांट का शिलान्यास किया था। इसके साथ ही आधा दर्जन फैक्ट्रियां नरकटहा गांव में लग रही है।

Tags:    

Similar News