Gorakhpur News: पांच दिनों तक सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजनों में डूबेगा गोरखपुर, तैयारियों पर सीएम की नजर

Gorakhpur News: जनवरी महीने में 11 से लेकर 15 तारीख तक गोरखपुर सांस्कृतिक के साथ धार्मिक आयोजनों में डूबा रहेगा। 11 से 13 तक गोरखपुर महोत्सव में बालीवुड के कलाकार सुरों की महफिल सजाएंगे तो वहीं 14 और 15 जनवरी को पूरे प्रशासनिक अमले का फोकस गोरखनाथ मंदिर के सुप्रसिद्ध मकर संक्राति के खिचड़ी मेले पर होगा।

Update: 2023-12-14 16:10 GMT

 सीएम योगी की देख रेख में गोरखपुर में पांच दिनों तक सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: जनवरी महीने में 11 से लेकर 15 तारीख तक गोरखपुर सांस्कृतिक के साथ धार्मिक आयोजनों में डूबा रहेगा। 11 से 13 तक गोरखपुर महोत्सव में बालीवुड के कलाकार सुरों की महफिल सजाएंगे तो वहीं 14 और 15 जनवरी को पूरे प्रशासनिक अमले का फोकस गोरखनाथ मंदिर के सुप्रसिद्ध मकर संक्राति के खिचड़ी मेले पर होगा। गुरुवार को मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा, कार्यक्रम स्थल, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रचार-प्रसार एवं प्रदर्शनी को लेकर चर्चा की।

मंडलायुक्त ने कहा कि टेंट, लाइट, साउंड, बैरिकेडिंग की व्यवस्था के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। इसके लिए पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिया गया है। मंडलायुक्त ने कलाकारों, विशेषकर स्थानीय कलाकारों के चयन के लिए जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश एवं जीडीए उपाध्यक्ष आनन्द वर्द्धन को अधिकृत किया। उन्होंने महोत्सव से जुड़े सभी स्थलों की साफ-सफाई कराने के लिए नगर निगम को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि महोत्सव का व्यापक ढंग से प्रचार-प्रसार किया जाए। बैठक में बताया गया कि महोत्सव में शिल्प मेला, कृषि मेला, मंडलीय सरस प्रदर्शनी, विज्ञान प्रदर्शनी, पुस्तक मेला, स्वामी विवेकानंद, गुरु गोरक्षनाथ पर केंद्रित प्रदर्शनी, व्यापार मेला, आटो शो, फल-फूल एवं सब्जी प्रदर्शनी लगेगी। बालीवुड के कलाकार महोत्सव के मुख्य आकर्षण होंगे।

खिचड़ी मेले के लिए चलेंगी विशेष बसें, दूरदर्शन पर होगा सीधा प्रसारण

एडीजी जोन अखिल कुमार एवं मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने कहा कि खिचड़ी मेला की बची हुई तैयारी एक सप्ताह में पूरी कर लें। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाए। पुलिस प्रशासन सुगम यातायात व्यवस्था के लिए तैयारी कर ले। मेला परिसर में साफ-सफाई के लिए अलाव की भी व्यवस्था की जाए। आयुक्त सभागार में खिचड़ी मेला की तैयारी की समीक्षा करते हुए दोनों अधिकारियों ने कहा कि मेला परिसर में वाहन पार्किंग स्थलों में प्रकाश, सीसी कैमरा लगवाया जाए।

नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सफाई की पर्याप्त व्यवस्था करें। मोबाइल शौचालय की व्यवस्था की जाए और उसकी नियमित रूप से सफाई भी हो। इसके लिए सफाई कर्मियों की तैनाती भी कराएं। उन्होंने कहा कि नगर निगम की ओर से मेला परिसर में स्थाई एवं अस्थाई प्रकाश व्यवस्था कराई जाए। मंडलायुक्त ने कहा कि नगर निगम, गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) तथा पीडब्ल्यूडी, राष्ट्रीय राजमार्ग मेला क्षेत्र की सड़कों को ठीक करा लें। स्वास्थ्य विभाग शिविर लगाए। आकाशवाणी एवं दूरदर्शन की ओर से मेला का सजीव प्रसारण किया जाएगा। रोडवेज श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में बसें चलाए। 

Tags:    

Similar News