Gorakhpur News: परीक्षा शुल्क में हेरफेर करने वाले 80 महाविद्यालय नहीं दे रहे नोटिस का जवाब, अब नहीं ले सकेंगे प्रवेश

डीडीयू से कुल 353 कॉलेज सम्बद्ध हैं। इनमें से करीब दर्जन भर कॉलेजों ने अपनी सम्बद्धता खत्म तो नहीं कराई है लेकिन कई वर्षों से कॉलेज बंद हैं।

Update: 2024-06-01 02:29 GMT

गोरखपुर यूनिवर्सिटी (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुल्क में हेरफेर करने वाले महाविद्यालयों को लेकर कड़ी कार्रवाई की तैयारी की है। कुल पांच बार नोटिस दिए जाने के बाद भी विवरण नहीं देने वाले करीब 80 महाविद्यालयों में सत्र 2024-25 में नया प्रवेश प्रतिबंधित करने की तैयारी शुरू कर दी है। डीडीयू में विभिन्न मद में जमा हुए शुल्क में वित्तीय अनियमितता के संकेत मिले हैं। आशंका जताई गई थी कि छात्रों के सापेक्ष जितना धन जमा होना चाहिए था, उतना प्राप्त नहीं हुआ है। सम्बद्ध कॉलेजों से 6 अप्रैल को पत्र लिखकर सत्र 2021-22, 2022-23 और 2023-24 में विभिन्न मद में जमा किए धन का विस्तृत ब्योरा15 अप्रैल तक मांगा गया था। उसके बाद चार बार रिमाइंडर दिया गया। कुल 261 कॉलेजों ने ही विवरण दिया है।

डीडीयू से कुल 353 कॉलेज सम्बद्ध हैं। इनमें से करीब दर्जन भर कॉलेजों ने अपनी सम्बद्धता खत्म तो नहीं कराई है लेकिन कई वर्षों से कॉलेज बंद हैं। यानी करीब 340 कॉलेज ही सक्रिय हैं। इनमें से 261 कॉलेजों ने ही डीडीयू द्वारा मांगा गया विवरण उपलब्ध कराया है। इन महाविद्यालयों से मांगा गया था कि किस सत्र में कक्षा यूजी, पीजी, वार्षिक, सेमेस्टर, सीबीसीएस में कितने विद्यार्थी थे? कितने छात्र संस्थागत व व्यक्तिगत थे? जमा धनराशि, चालान संख्या (साक्ष्य सहित), ट्रांजेक्शन का माध्यम (साक्ष्य सहित) जमा करना था। जिन कॉलेजों से डाटा मिले हैं, उनका एक-एक डाटा का जमा करने की टाइमिंग के हिसाब से मिलान कराया जा रहा है। डीडीयू प्रशासन को उम्मीद है कि जल्द ही यह कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी।

कुलसचिव ने कहा, कड़ी कार्रवाई करेंगे

यूनिवर्सिटी से संबंद्ध 261 कॉलेज अब तक दे चुके हैं तीन वर्षों में जमा धन का विवरण। कुलसचिव, डीडीयू प्रो. शांतनु रस्तोगी का कहना है कि विभिन्न शुल्क का विवरण देने के लिए कॉलेजों को पांच बार नोटिस जारी की गई थी, जिन कॉलेजों ने विवरण नहीं दिया है, वहां सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया रोकी जा रही है। वहां नए प्रवेश नहीं हो पाएंगे। सम्बद्धता व अन्य आवेदनों पर भी कोई कार्यवाही नहीं की जाएगी।


Tags:    

Similar News