Gorakhpur News: यूनिवर्सिटी में कागजी सुविधाओं से बिगड़ा ‘खेल’, कालेज के होनहारों ने बचाई डीडीयू की इज्जत

Gorakhpur News: छह साल बाद यूनिवर्सिटी के खिलाड़ियों ने चार पदक जीते हैं। हालांकि इस उपलब्धि के बाद भी सवाल उठ रहे हैं कि क्रीड़ा के नाम पर लाखों रुपये खर्च के बाद भी यूनिवर्सिटी के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन क्यों नहीं कर पा रहे हैं।

Update: 2023-12-30 04:51 GMT

 फुटबॉल पुरुष टीम ने ऑल इंडिया के लिए क्वालीफाई किया (Newstrack) 

Gorakhpur News: उड़ीसा से भुवनेश्वर के आईआईटी सपन्न हुई ऑल इंडिया इंटर यूनिविर्सटी एथलेटिक्स मीट के परिणाम साबित करते हैं कि दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में पंजीकृत खिलाड़ी जहां फ्लाप साबित हो रहे हैं, वहीं संबद्ध कालेजों के खिलाड़ी इज्जत बचा रहे हैं। छह साल बाद यूनिवर्सिटी के खिलाड़ियों ने चार पदक जीते हैं। हालांकि इस उपलब्धि के बाद भी सवाल उठ रहे हैं कि क्रीड़ा के नाम पर लाखों रुपये खर्च के बाद भी यूनिवर्सिटी के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन क्यों नहीं कर पा रहे हैं।

क्रीड़ा परिषद के सचिव डॉ राजवीर सिंह ने बताया कि इससे पूर्व डीडीयू की टीम ने वर्ष 2017-18 में कोयम्बतूर में आयोजित अंतर विश्वविद्यालय एथलेटिक्स मीट में कुल चार पदक जीतकर रिकॉर्ड बनाया था। अब इस सत्र में इस टीम ने उस प्रदर्शन को दोहराते हुए रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। ऑल इंडिया इंटर यूनिविर्सटी एथलेटिक्स मीट में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के महिला धाविकाओं का शानदार प्रदर्शन जारी रहा। दस किमी दौड़ में कांस्य पदक जीतने वाली रूबी कश्यप ने 5000 मीटर में रजत पदक अपने नाम किया। इसी इवेंट में डीडीयू की ही रंजना राजपूत कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं। छात्राओं की टीम इस प्रतियोगिता में चार पदकों के साथ करीब 100 टीमों के बीच आठवें नंबर पर रही।

कॉलेजों की खिलाड़ियों के प्रदर्शन से बची डीडीयू की साख

डीडीयू से सम्बद्ध बहादुर यादव पीजी कॉलेज की छात्रा रूबी कश्यप ने प्रतियोगिता के पहले ही दिन 10 हजार मीटर दौड़ में शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता था। रूबी से 5 हजार मीटर में भी पदक की उम्मीद थी। उन्होंने निराश नहीं किया। प्रतियोगिता के चौथे व अंतिम दिन इस दौड़ में रूबी ने 16 मिनट 12 सेकंड में दौड़ पूरी कर रजत पदक जीता। डीडीयू की ही रंजना राजपूत ने 16 मिनट 23 सेकंड में दौड़ पूरी कर कांस्य पदक अपने नाम किया। प्रतियोगिता के तीसरे दिन निशा ने 21 किमी हाफ मैराथन में रजत पदक जीता था। ये तीनों खिलाड़ी खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए भी क्वालीफाई कर चुकी हैं। इसी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन के आधार पर 7 खिलाड़ियों ने 4 जनवरी से चेन्नई में शुरू हो रही अंतर विवि प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर लिया है।


रूबी कश्यप

फुटबॉल पुरुष टीम ने ऑल इंडिया के लिए किया क्वालीफाई

आईआईटीएम मेरठ में चल रही सेंट्रल जोन फुटबॉल पुरुष प्रतियोगिता में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन को 1-0 से हराकर ऑल इंडिया के लिए क्वालीफाई किया l क्रीड़ा परिषद के सचिव डॉ राज वीर सिंह ने दी तथा बताया कि कि मैच में विश्वविद्यालय टीम के आसिफ अली ने शानदार गोल किया और अपनी टीम को बढ़त दिलायी, दोनों टीमों ने शानदार खेल खेला। लेकिन विश्वविद्यालय टीम ने अपनी बढ़त बनाए रखी और मैच 1-0 से जीत लिया l इससे पहले विश्वविद्यालय की टीम ने अपने पहले मैच में आईटीएम ग्वालियर को 3-1 से दूसरे मैच में शारदा विश्वविद्यालय गाजियाबाद को 4-1 से हराया था l ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी फुटबॉल प्रतियोगिता दिनांक 2 जनवरी से जालंधर में आयोजित हो रही है। 

Tags:    

Similar News