Gorakhpur: डीडीयू ने उन्नति फाउंडेशन के साथ साइन किया एमओयू, स्किल्ड होंगे छात्र

Gorakhpur News: इस पहल का उद्देश्य छात्रों को आवश्यक कौशल सिखाकर उनकी रोजगार क्षमता को सुधारना और बेहतर नौकरी के अवसर प्रदान करना है। 'UNXT' कार्यक्रम पूरे शैक्षिक वर्ष में चलेगा और इसमें 90 घंटे कक्षा प्रशिक्षण और 75 घंटे ऑनलाइन स्व-अध्ययन शामिल हैं।

Report :  Durgesh Sharma
Update: 2024-01-16 12:10 GMT

Gorakhpur News (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने 'UNXT' नामक रोजगार कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए उन्नति फाउंडेशन के साथ कुलपति प्रो. पूनम टंडन की मौजूदगी में एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। इस पहल का उद्देश्य छात्रों को आवश्यक कौशल सिखाकर उनकी रोजगार क्षमता को सुधारना और बेहतर नौकरी के अवसर प्रदान करना है। 'UNXT' कार्यक्रम पूरे शैक्षिक वर्ष में चलेगा और इसमें 90 घंटे कक्षा प्रशिक्षण और 75 घंटे ऑनलाइन स्व-अध्ययन शामिल हैं, जो छात्रों के समृद्धि को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विषयों पर आधारित हैं। छात्रों को सफलतापूर्वक पूरा करने पर प्लेसमेंट मार्गदर्शन मिलेगा, और उन्हें पूर्णता का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

UNXT के प्रमुख घटक 

  • प्रभावी संचार कौशल और अंग्रेजी बोलना, आत्म-सम्मान, समय प्रबंधन, तनाव प्रबंधन, प्रभावी कार्य आदतें, स्वास्थ्य और स्वच्छता, लैंगिकता, विविधता, आत्मविश्वास निर्माण आदि।
  • रोजगार कौशल: टीमवर्क, नेतृत्व विकास, समस्या समाधान, संघर्ष प्रबंधन, रिज्यूमे लेखन, साक्षात्कार कौशल, मॉक इंटरव्यू आदि।
  • जीवन कौशल: समयनिष्ठता, जिम्मेदारी, ईमानदारी, परस्पर देखभाल और साझा, कृतज्ञता, विनम्रता और सम्मान।
  • वाद-विवाद, सार्वजनिक भाषण, पढ़ना और दृश्य समझ, ई-लर्निंग (यू लीप) आदि।

कार्यक्रम के लाभ

कार्यक्रम के पूरा होने पर, छात्र एक परिवर्तनकारी यात्रा से गुजरते हैं, अपने आत्मविश्वास में उल्लेखनीय वृद्धि और दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव देखते हैं। कार्यक्रम न केवल व्यावसायिक कौशल को बढ़ाता है बल्कि व्यक्तिगत विकास को भी पोषित करता है, छात्रों को दोनों क्षेत्रों में सफलता के लिए तैयार करता है। कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने और पूर्णता का प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले छात्रों को प्लेसमेंट मार्गदर्शन दिया जाएगा।

कार्यक्रम का आयोजन डीडीयू के परिसर में होगा। कार्यक्रम की अवधि 90 घंटे का कक्षा प्रशिक्षण 30 से 40 दिनों तक चलेगा, जिसमें दैनिक सत्र 2 से 3 घंटे तक चलेंगे। समय को आपसी सहमति के अनुसार निर्धारित किया जाएगा। 75 घंटे का ऑनलाइन स्व-अध्ययन कार्यक्रम के दौरान यू लीप ऐप के माध्यम से सुगम बनाया जाएगा। यह प्रशिक्षण कई समूहों में चलेगा जिसमें प्रत्येक समूह का आकार 30 से 40 छात्रों का होगा।

Tags:    

Similar News