Gorakhpur: गोरखपुर जोन में सर्वाधिक 33 पदक देवरिया पुलिस को, श्रावस्ती के खाते में एक भी नहीं, गोरखपुर को इतने पदक

Gorakhpur News: अच्छे कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को केंद्र सरकार से मेडल दिया जाता है। इसके लिए प्रत्येक जिले से सूची भेजी जाती है।

Update: 2024-08-13 02:10 GMT

गोरखपुर जोन पुलिसकर्मियों को केंद्र सरकार से मेडल दिया   (photo: social media)

Gorakhpur News: केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इस बार के 15 अगस्त को लेकर जारी उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों की सूची में सर्वाधिक 33 पदक देवरिया को मिले हैं। गोरखपुर पुलिस को सिर्फ 6 और श्रावस्ती जिला शून्य पदक के साथ फिसड्डी साबित हुआ है। कुल मिलाकर गोरखपुर जोन पुलिस को अति उत्कृष्ट और उत्कृष्ट कार्यों के लिए 103 पदक मिलेंगे।डीजीपी और राष्ट्रपति मेडल की सूची अभी आनी बाकी है।

अच्छे कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को केंद्र सरकार से मेडल दिया जाता है। इसके लिए प्रत्येक जिले से सूची भेजी जाती है। इनमें जिले में तैनात पुलिस कर्मियों का विवरण देने के साथ ही उन्हें उनके किस काम के लिए मेडल देने की सिफारिश की जा रही है, इसका जिक्र होता है। इस सूची के आधार पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से उत्कृष्ट व अतिउत्कृष्ट सेवा पदक के लिए पुलिसकर्मियों की सूची जारी की जाती है।

वर्ष 2023 के अच्छे कार्यों के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जिन पुलिस कर्मियों को मेडल के लिए चयनित किया गया है, उनकी सूची डीजीपी मुख्यालय से जोन मुख्यालय को भेज दी गई है। इस बार की सूची में गोरखपुर जोन में देवरिया को जहां 33 पदक मिले हैं वहीं गोरखपुर पुलिस को महज छह पदक ही मिल पाए हैं। महराजगंज को 12 तो वहीं बस्ती परिक्षेत्र के तीनों जिलों यानी बस्ती, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर को दस-दस पदक मिले हैं। गोंडा को एक, बहराइच को सात और बलरामपुर को 11 पदक मिले हैं तो श्रावस्ती जिले को एक भी पदक नहीं मिला है।

सर्विस बुक में होगी एंट्री

जोन कार्यालय से जारी आदेश में बताया गया है कि पदक प्राप्त करने वाले सभी पुलिस कर्मियों को उन तक यह पदक पहुंचाया जाए और उनके सर्विसबुक में इसकी एंट्री भी कराई जाए। यही नहीं अगर इनमें से कोई कर्मचारी रिटायर्ड हो गया है या फिर किसी और जिले में उसका ट्रांसफर हो गया है तो उसके पास भी अपने स्तर से पदक पहुंचाया जाए।

Tags:    

Similar News