Gorakhpur News: गोवा के लिए गोरखपुर से सीधी ट्रेन जल्द, जयपुर की बैठक में लगेगी मुहर

Gorakhpur News: इसी बैठक में आजमगढ़ से प्रयागराज तक नई ट्रेन पर भी चर्चा होगी। इसी बैठक में अयोध्याधाम से जनकपुर तक नई ट्रेन की समय सारिणी पर भी चर्चा होगी।

Update: 2024-03-30 02:43 GMT

train from Gorakhpur to Goa (photo: social media )

Gorakhpur News: पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर से गोवा, अयोध्या टू जनकपुर के साथ आजमगढ़ से प्रयागराज के लिए नई ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इन तीनों नई ट्रेनों पर जयपुर में आगामी 10 से 12 अप्रैल को जयपुर में होने वाली इंडियन रेलवे टाइम टेबल कमेटी की बैठक में मुहर लग सकती है। गोवा के लिए सीधी ट्रेन से गर्मी और नये साल की मस्ती को जाने वाले सैलानियों को राहत मिलेगी।

गोरखपुर-गोवा के बीच नई ट्रेन चलाने के लिए वाणिज्य विभाग ने मांग को देखते हुए प्रस्ताव तैयार किया है। 2015 और 2021 में गोरखपुर से गोवा (मडगांव) के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी। इसमें ऑक्यूपेंसी 125 था। इसी डिमांड को देखते हुए गोरखपुर से गोवा के बीच नई ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार हुआ है। इसी बैठक में आजमगढ़ से प्रयागराज तक नई ट्रेन पर भी चर्चा होगी। इसी बैठक में अयोध्याधाम से जनकपुर तक नई ट्रेन की समय सारिणी पर भी चर्चा होगी। इसके रूट में पड़ने वाले उत्तर, पूर्वोत्तर और पूर्व रेलवे समय पर अपनी-अपनी सहमति देंगे जिसके बाद आगामी जुलाई के समय-सारणी में इसे भी शामिल कर लिया जाएगा। इस ट्रेन को लेकर उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे पहले ही प्रस्ताव तैयार कर चुके हैं। ट्रेन की समय सारिणी को लेकर सहमति बननी है। बैठक में सहमति के बाद आगामी जुलाई में जारी होने वाले टाइम टेबल में इसे शामिल कर लिया जाएगा। बैठक में पूर्वोत्तर रेलवे के परिचालन विभाग के पांच अफसरों की टीम शामिल होगी। रेलवे समय सारणी कमेटी की बैठक में हर जोन के परिचालन विभाग के अधिकारी शामिल होते हैं। ऐसे में कोई जोन यदि नई ट्रेन चलाने, फेरों में वृद्धि या रूट परिवर्तन को लेकर प्रस्ताव रखता है तो उससे संबंधित सभी जोन की तरफ से स्थिति स्पष्ट कर दी जाती है।

गर्मी और नये साल में गोवा के लिए ट्रेन की मांग

गर्मी और नये साल की मस्ती के लिए गोवा घूमने जाने वालों के लिए लम्बी कतार रहती है। लेकिन गोरखपुर से फिलहाल कोई सीधी ट्रेन नहीं है।मडगांव तक नई ट्रेन गोवा जाने वाले पर्यटकों के लिए बड़ी सौगात होगी। इसी तरह अयोध्या से गोरखपुर होते हुए जनकपुर तक सीधी ट्रेन से श्रद्धालुओं को बड़ी सहूलियत होगी।

Tags:    

Similar News