Gorakhpur News: वित्त मंत्री बोले- सीएम योगी ने ओडीओपी योजना से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को दी रफ्तार

Gorakhpur News: वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में कुटीर उद्योग एवं शिल्पकारों का महत्वपूर्ण योगदान है। केंद्र एवं प्रदेश सरकार छोटे-छोटे हुनरों को आगे बढ़ाने में तत्पर है।

Update: 2024-01-23 15:45 GMT

Gorakhpur News (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: यूपी के गोरखपुर में नार्मल कैंपस स्थित क्षेत्रीय कार्यालय माध्यमिक शिक्षा परिषद परिसर में मंगलवार को 15 दिवसीय मण्डल स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ। प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में गोरखपुर समेत पूरा प्रदेश इंडस्ट्रीयल हब बन चुका है। प्रत्येक जनपद की अपनी विशेषता होती है इसी विशेषता को मार्केट तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री ने वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट योजना चालू की है। जिससे इन उद्योगों को सुलभता के साथ बाजारों तक पहुंचाया जा सके।

मंत्री ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में कुटीर उद्योग एवं शिल्पकारों का महत्वपूर्ण योगदान है। केंद्र एवं प्रदेश सरकार छोटे-छोटे हुनरों को आगे बढ़ाने में तत्पर है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनियां ऐसे उद्योगों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इससे हमें एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने उत्पादों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। जिससे हमें देश व विदेश में अपने उत्पादों का निर्यात करने में किसी भी प्रकार की रुकावट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि विगत 6 वर्षों से उत्तर प्रदेश का निर्यात लगातार बढ़ रहा है। 2016-17 में यह निर्यात 88 हजार करोड रुपए का था जो बढ़कर 1 लाख 74 हजार करोड रुपए का हो गया है। उन्होंने कहा है कि हाथ के कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत टूल किट व सब्सिडी उपलब्ध करा रही है। इसके बाद मंत्री ने अन्य प्रान्तों के लगे हुए स्टालों का अवलोकन किया।

इस अवसर पर सांसद रवि किशन शुक्ला, पूर्व विधायक एवं पूर्व सदस्य उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्राम उद्योग बोर्ड लल्लन तिवारी तथा अध्यक्ष चैंबर आफ गारमेंट रमाशंकर शुक्ल ने संबोधित किया। इस अवसर पर महापौर डॉक्टर मंगलेश श्रीवास्तव, विधान परिषद सदस्य डॉ. धर्मेंद्र सिंह, विधायक राम चौहान, विपिन सिंह, प्रदीप शुक्ला, मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार मीना आदि उपस्थित रहे।

राकेश के लोकगीतों पर झूमे लोग

मंडलीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में देर शाम सुप्रसिद्ध लोकगायक डॉ.राकेश श्रीवास्तव ने अपने लोकगीतों से खूब वाहवाही लूटी। कार्यक्रम का शुभारम्भ भगवान राम के भजन ...राम नाम सुमिरन से नईया पार हो जाई… से की। उसके बाद खादी का महत्व बताते हुए ...हम त चरखा से लिहली सुराज चरखवा चालू रहे …..की प्रस्तुति दी। इसके पश्चात श्रीराम मंदिर पर बहुत ही भावपूर्ण गीत प्रस्तुत किया। इनके वाद्य यंत्रों पर त्रिपुरारी मिश्रा, मो शकील,विक्की और सुनील रॉब्सन ने संगत किया।

Tags:    

Similar News