Gorakhpur News: भरत और गौरी में बढ़ रहीं नजदीकियां, डॉक्टरों ने कहा-ब्रीडिंग का सही समय

Gorakhpur News: दोनों के बयस्क होने के चलते चिड़ियाघर प्रशासन ने दोनों की मीट कराने का फैसला लिया है।

Update: 2024-07-15 02:29 GMT

Shaheed Ashfaq Ullah Khan zoo (photo: social media )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान (चिड़ियाघर) में बीते दिनों इटावा लायन सफारी से लाए गए शेर भरत और शेरनी गौरी के बीच नजदीकियां बढ़ती जा रही हैं। इन नजदीकियों को देखकर चिड़ियाघर प्रशासन को इनके कुनबा बढ़ने की उम्मीदें परवान चढ़ने लगी हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जल्द ही यह नजदीकियां शेरों का कुनबा बढ़ा सकती है। ब्रीडिंग का भी यह सही समय है। चिड़ियाघर प्रशासन का कहना है कि दोनों की नजदीकियां देखकर कुनबा बढ़ने की उम्मीदें हैं। इसलिए दोनों के बाड़ों को नजदीक लाया जाएगा। यहां की आबोहवा दोनों को पसंद आ रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 जून को चिड़ियाघर में पहुंचकर इटावा लायन सफारी से आने वाले सात साल के बब्बर शेर भरत और पांच साल की शेरनी गौरी को दर्शकों के लिए बाड़े में छोड़ा था। इसके बाद से ही इन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। दोनों के बयस्क होने के चलते चिड़ियाघर प्रशासन ने दोनों की मीट कराने का फैसला लिया है। अब दोनों को एक दूसरे के करीब लाने की कोशिशें हो रही हैं। प्रदेश में यह प्रयोग पहली बार होगा, जब इस तरह से दोनों की नजदीकियां बढ़ाई जा रही है। दोनों एक-दूसरे के करीब भी आ रहे हैं। बाड़े के अगल-बगल होने पर दोनों के बीच ज्यादा नजदीकियां भी बढ़ गई हैं।

डॉक्टर ने कहा-दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे 

चिड़ियाघर के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि दोनों के हाव-भाव से लग रहा है कि वे एक-दूसरे को पसंद करने लगे हैं। यह मौसम भी इनके लिए अनुकूल है। अगर बिना नजदीकियों को एक बाड़े में छोड़ दिया गया तो लड़ाई हो जाएगी और एक की मौत हो सकती है। डॉक्टर ने बताया कि शेर और शेरनी के ब्रीडिंग के लिए बाड़े में आवश्यक परिवर्तन किए जाएंगे। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

Tags:    

Similar News