Gorakhpur News: 31 मई को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां, 20 हजार अर्धसैनिक बल और पुलिस के जवान होंगे तैनात

Gorakhpur News: एक जून को गोरखपुर शहर और बांसगांव लोकसभा में होने वाले चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा होने के साथ ही ईवीएम का रैंडेमाइजेशन का काम भी पूरा हो गया है।

Update: 2024-05-29 02:19 GMT

चुनाव को लेकर पुलिस का फ्लैग मार्च गोरखपुर के मुख्य बाजार में (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: गोरखपुर मंडल के छह लोकसभा सीटों पर सातवें चरण में 01 जून को मतदान होना है। ऐसे में फोर्स की तैनाती और ड्यूटी लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गोरखपुर की पुलिस फोर्स चौथे चरण तक चुनाव कराने बाहर गई थी, उसके बाद गोरखपुर में ही ड्यूटी लगी रही। वहीं छठें चरण का चुनाव सम्पन्न होने के बाद अन्य जिलों से गोरखपुर आने वाली फोर्स की आमद शुरू हो गई है। गोरखपुर और बांसगांव लोकसभा सीटों पर चुनाव को लेकर 20 हजार अर्धसैनिक बल और पुलिस फोर्स को तैनात किया जा रहा है।

जिले स्तर पर बूथ और थानेवार ड्यूटी लगाई गई है। चुनाव ड्यूटी में मेरठ, शाहजहांपुर, आगरा, बाराबंकी, अयोध्या और अम्बेडकरनगर जिले की फोर्स आई है। वहीं लखनऊ और आगरा की जीआरपी के साथ ही एसएसएफ लखनऊ बटालियान की फोर्स भी लगाई गई है। गोरखपुर में 20 हजार से अधिक पुलिस और अर्धसैनिक बलों को ड्यूटी में लगाया गया है। फोर्स को रोजमर्रा से जुड़ी चीजें उपलब्ध कराएंगे अफसर चुनाव ड्यूटी में आने वाली फोर्स के रुकने की व्यवस्था करने के साथ ही उनके अन्य जरूरी सुविधाओं का भी ख्याल रखा जा रहा है।


रोजमर्रा से जुड़ी चीजे जैसे की तेल, साबुन, शैम्पू, तौलिया, मच्छर अगरबत्ती और खाद्य प्रदार्थ का पैकट का एक किट तैयार किया गया है। एसपी क्राइम को इसका नोडल बनाया गया है। वहीं प्रत्येक टोली को यह किट मिल जाए इसके लिए बीपीओ को जिम्मेदारी दी गई है। पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि चुनाव को लेकर 28 कम्पनी अर्द्धसैनिक बल की होगी तैनाती। 5 कम्पनी ईवीएम सुरक्षा और मतगणना के लिए है। 5716 सिपाही और हेड कांस्टेबल विभिन्न पांच जिलों से आएंगे। चुनाव के लिए 474 सब इंस्पेक्टर/ इंस्पेक्टर की ड्यूटी लगाई गई है। इसके साथ 5500 होमगार्ड भी तैनात किये जा रहे हैं।

31 मई को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

एक जून को गोरखपुर शहर और बांसगांव लोकसभा में होने वाले चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा होने के साथ ही ईवीएम का रैंडेमाइजेशन का काम भी पूरा हो गया है। पोलिंग पार्टियां 31 मई को विवि परिसर से रवाना होंगी। दोनों लोकसभा सीटों के लिए चल रहा प्रचार-प्रसार भी गुरुवार की शाम पांच बजे थम जाएगा। एक जून को सुबह सात बजे से मतदान शुरु होकर शाम छह बजे तक चलेगा। इसके बाद ईवीएम लेकर पोलिंग पार्टियां फिर गोरखपुर यूनिवर्सिटी आएंगी, जहां इन्हें स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी कृष्णा करुणेश ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कुछ बूथों से शिकायतें आईं थीं, उन्हें भी दूर करा दिया गया है।


Tags:    

Similar News