Government Health ATMs: सरकारी स्वास्थ्य एटीएम स्वास्थ सेवाएं प्रदान करने में असमर्थ

Government Health ATMs: सभी सरकारी स्वास्थ एटीएम में तालाबंदी है और बकाया बिजली बिल, सरकारी डॉक्टरों की कमी के करण यहाँ किसी भी जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

Update: 2023-03-13 14:55 GMT

Government Health ATMs: लखनऊ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न इलाकों में सरकार द्वारा स्वास्थ्य एटीएम स्थापित किये गए हैं। ज़ोर-शोर से शुरू किये गए ये हेल्थ एटीएम मात्र एक दिखावा ही साबित हो रहे है। सरकार के लक्ष्य के मुताबिक अक्टूबर 2022 तक 33 करोड़ रूपए की लागत से 100 स्वास्थ्य एटीएम स्थापित किए जाने थे। लेकिन, सरकार की ढील और तमाम समस्याओं के चलते फरवरी तक केवल 75 एटीएम स्थापित हुए है। वर्तमान समय तक 25 स्वास्थ एटीएम नहीं लग पाए हैं।

सभी 75 स्थापित स्वास्थ्य एटीएम भी सरकार द्वारा किये गए वादे पूर्ण करने में असमर्थ साबित हो रहे हैं। सरकारी अफसरों के वादों के अनुसार मेडिकल टेस्ट जैसे डाइबिटीज़ जांच, खून की जांच, लिपिड प्रोफाइल, इसीजी, हीमोग्लोबिन टेस्ट, मलेरिया, डेंगू जांच आदि सभी स्वास्थ्य एटीएम पर उपलब्ध कराये जाने थे। लेकिन, वर्तमान समय तक केवल साधारण जांच जैसे वजन, लम्बाई, पल्स और ऑक्सीजन जांच आदि ही उपलब्ध है।

स्वास्थ एटीएम में तालाबंदी

न्यूजट्रैक टीम द्वारा किये गए सर्वे में पता चला की सभी स्वास्थ एटीएम बंद है और शहरवासियों को किसी भी जांच या डॉक्टर परामर्श का लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहा है। उचित बिजली व्यवस्था, बकाया बिजली बिल, प्रशिक्षित डॉक्टर की कमी के कारण स्वास्थ एटीएम में कार्य नहीं हो रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारी कहते हैं कि “स्वास्थ्य एटीएम के लिए जगह सुनिश्चित न हो पाने के कारण 25 एटीएम स्थापित करने में विलंब हो रहा है। अब जगह सुनिश्चित हो गयी है तो जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ किया जाएगा। सभी स्वास्थ्य एटीएम के शेष बिजली बिल का जल्द ही भुगतान कर उन्हें पुनः चालू करेंगे।

एलडीए कॉलोनी निवासी कोमल जोशी कहती है “सरकार को यह स्वास्थ्य एटीएम जल्द ही सुचारू रूप से दोबारा चालू करना चाहिए। एलडीए कॉलोनी में करीब तीन से चार महीने पहले स्वास्थ्य एटीएम बनाया गया था। लेकिन उसमें अभी तक तालाबंदी है और लोगों को उससे किसी प्रकार की स्वास्थ सहायता नहीं मिल पा रही है। शहरवासियों से की गयी बातचीत में प्रियंका पांडेय तेलीबाग निवासी का मानना है “अगर इन स्वास्थ्य एटीएम से लोगों को कोई भी स्वास्थ संबंधी जानकारी या सहायता प्राप्त नहीं हो पा रही है तो यह महज एक सरकारी पैसे की बर्बादी है और इन एटीएम को बंद करवा देना चाहिए।

Tags:    

Similar News