Hapur News: गंगा जलस्तर में 20 सेंटीमीटर की गिरावट, खादर क्षेत्र के किसानों की बेचैनी बरकरार

Hapur News: रविवार की शाम तक गंगा का जल स्तर 198.54 था, गंगा का जलस्तर कम होने से प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-07-30 07:24 GMT

गंगा जलस्तर में 20 सेंटीमीटर की गिरावट   (photo: social media )

Hapur News: गंगा के जलस्तर में सोमवार को भले ही 20 सेंटीमीटर की गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन खादर में रहने वाले लोगों को अभी भी राहत नहीं मिल पा रही है। गंगा का जलस्तर कम होने के बाद भी खादर क्षेत्र के जंगलों समेत नीचले इलाकों में अभी भी दो से तीन फीट पानी भरा हुआ है। जिसके कारण किसानों को जलभराव के बीच से होकर अपने खेतों में आवागमन को मजबूर होना पड़ रहा है।

बांध ना बनने सें ग्रामीण परेशान

बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार सोमवार को गंगा का जलस्तर समुंद्री तल से 20 सेंटीमीटर घट कर 198.34 मीटर दर्ज किया गया है। जबकि रविवार की शाम तक गंगा का जल स्तर 198.54 था, गंगा का जलस्तर कम होने से प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है। वहीं स्नान करने के लिए भी जल नियंत्रण हुआ है, जिससे कांवड़िये आसानी से गंगा स्नान कर सकेंगे। वहीं खादर के गांवों के लोगों की समस्या बरकरार हैं। क्योंकि गंगा का भूकटान जारी है, जल के उतार चढ़ाव के कारण गंगा से सटे खेतों में खड़ी फसल गंगा में बह रही है और किसानों को भारी नुकसान हो रहा है। खादर क्षेत्र के किसानों ने बताया कि धान की फसल को भारी नुकसान हो रहा है, यदि गंगा नदी दोबारा से उफान पर आती है, तो हजारों बीघा धान की फसल को नुकसान होगा, जिससे किसानों को काफी आर्थिक संकटों से जूझना पड़ेगा। किसानों ने कहा कि जब तक बांध नहीं बनेगा, तब तक किसानों को समस्या बनी रहेगी।

क्या बोली गढ़ एसडीएम

एसडीएम साक्षी शर्मा का कहना है कि वही खादर के गांव लठीरा, मढैया,गड़ावली,आरकपुर,नयाबास, समेत अन्य गांवो का दौरा कर स्थिति का जायजा ले रहे है।गंगा में उफान आने से नाले ओवर फ्लो होने पर कुछ गांवों के निचले जंगल मे पानी भर गया है।पर फिलहाल बाढ़ आने का कोई खतरा नही है।गंगा के जल स्तर में 20 सेंटीमीटर की गिरावट आई है, येलो अलर्ट से जल काफी दूर है, लेकिन उसके बावजूद प्रशासन सतर्कता बरत रहा है।

Tags:    

Similar News