कैसे आएगी खुशहाली ! पीतल कारोबारियों पर GST बम, सन्नाटे में दिवाली

इस बार दिवाली पर मुरादाबाद के पीतल कारोबारी भी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की वजह से परेशान हैं। हर साल दिवाली पर मुरादाबाद के बर्तन बाज़ार में खरीदारों की भीड़ लगी रहती थी।

Update: 2017-10-14 12:58 GMT
कैसे आएगी खुशहाली ! पीतल कारोबारियों पर GST बम, सन्नाटे में दिवाली

मुरादाबाद : पीतल नगरी के नाम से मशहूर मुरादाबाद में पीतल कारोबारियों पर जैसे वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का बम गिर पड़ा हो। उनकी दिवाली सन्नाटे में नजर आ रही है। हर साल दिवाली पर मुरादाबाद के बर्तन बाज़ार में खरीदारों की भीड़ लगी रहती थी। लेकिन, इस बार बाज़ार में सन्नाटा है। जीएसटी लागू होने से पीतल की दुकानों से ग्राहक नदारद हैं और दुकानदार ख़ाली बैठे हैं। यहां के पीतल दुकानदारो का कहना है कि इस बार ग्राहक नहीं आ रहे हैं। जीएसटी ने कारोबार ठप कर दिया है। पीतल दुकानदारों के मुताबिक, इस बार दिवाली पर सिर्फ 25 प्रतिशत सेल हो रही है।

दिवाली का त्योहार नज़दीक होने के बावजूद भी बाज़ार में ग्राहक नाम मात्र के लिए दिखाई दे रहे हैं। जबकि पहले यहां दिवाली के मौके पर बाज़ार में ट्रैफिक बंद कर दिया जाता था और भीड़ की वजह से सिर्फ पैदल ही लोगों को यहां आने की इजाज़त होती थी। लेकिन ,इस बार जीएसटी लागू होने से पीतल के आईटम महंगे हो गए, इसलिए ग्राहक पीतल के सामान नहीं खरीद पा रहे हैं। जीएसटी ने लोगों की जेब का बजट बिगाड़ दिया है। दुकानदार और ग्राहक दोनों जीएसटी से परेशान हैं।

यह भी पढ़ें .... जियो का शानदार ‘दिवाली धन धना धन’ ऑफर

क्या कहते हैं मुरादाबाद में पीतल कारोबारी?

मुरादाबाद की वह मार्केट है जहां दिवाली के समय पैर रखने की जगह नहीं होती थी। मगर इस बार ऐसा नहीं है। मार्केट में जीएसटी का असर साफ तौर पर दिख रहा है। दिवाली पर बाजारों में खरीदारों से रोनक होती थी। इस बार कोई रिटेल का ग्राहक नहीं आ रहा है। पिछले मुकाबले में इस बार केवल 25 प्रतिशत सेल हो रही है। पीतल कारोबारी जीएसटी से नाराज हैं। जीएसटी और नोटबंदी होने से सब त्योहार फीके हो गए।

--धीरज अग्रवाल

जीएसटी में सरकार ने अभी छूट दी है। उसका कोई फायदा नहीं दिख रहा। जो व्यापारी दिवाली की दो महीने पहले खरीदारी करता था उसने जीएसटी की बजह से माल लिया तो छूट का कोई फायदा ही नहीं हुआ और इस बार जीएसटी की बजह से 75 प्रतिशत मार्केट पीतल का डाउन हुआ है।

--श्याम जी

स्टॉक में माल बहुत है मगर जीएसटी की वजह से खरीदारी पर असर हुआ है। पिछली दिवाली के मुकाबले इस बार आधी सेल भी नहीं है और जीएसटी की वजह से माल के पैसे भी बढ़े हैं। बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है ग्राहक का दूर-दूर तक पता नहीं है।

--सचिन

यह भी पढ़ें .... Cleartrip की मेगा दीवाली सेल, अब बेफिक्र होकर करें यात्रा !

क्या कहना है ग्राहक का ?

ग्राहक मोहम्मद ताहा ने कहा कि नोटबंदी के बाद मार्केट बहुत डाउन हुआ है उसके बाद जीएसटी लागु कर दी गई। पहले जीएसटी से रेट बढ़ा फिर घटा दिया। जीएसटी से सामान महंगे हो गए। जो सामान हम 1500 रुपए में खरीदते थे आज वही सामान 1800 रुपए से नीचे नहीं मिल रहा।

 

 

 

Tags:    

Similar News