Gyanvapi Exclusive Video: ज्ञानवापी का सच, वीडियो में देखें शिवलिंग या फ्वारा, कमेंट में बताएं

Gyanvapi Survey Exclusive Video: ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे रिपोर्ट का एक वीडियो सामने आया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-05-31 02:09 GMT

Gyanvapi Survey Exclusive Video

Gyanvapi Survey Exclusive Video: ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanwapi Masjid Case) की सर्वे रिपोर्ट का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो सामने आने के बाद ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग (Shivling found in Gyanvapi) के दावे को और बल मिलता नजर आ रहा है। दरअसल वीडियो में दिख रहा है कि वुजूखाने में पानी की मात्रा कम होने के बाद एक शिवलिंग जैसी आकृति उभरती है। सर्वे करने की गई टीम के द्वारा आकृति का नाप – जोख कराया गया। इस पूरी प्रकिया की वीडियोग्राफी भी की गई।

अभी तक कमीशन की रिपोर्ट के बारे में जो सब बातें मीडिया में आ रही थीं, वो सभी बातें वीडियो में दिखीं। वीडियो में स्पष्ट नजर आ रहा है कि शिवलिंग के ऊपर सीमेंट रखा गया है, जिसे टुकड़ों में काटा गया है। शिवलिंग को क्षतिग्रस्त कर इसमें बीच से छेद करने की कोशिश की गई।

हिंदू और मुस्लिम पक्ष के दावे

वुजूखाने में पानी की मात्रा कम होने के बाद शिवलिंग जैसी आकृति साफ तौर पर नजर आने लगी। जिसके बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया कि ये शिवलिंग है और यहां पूजा का अधिकार मिले। वहीं मुस्लिम पक्ष का दावा है कि ये शिवलिंग नहीं बल्कि फव्वारा है। सर्वे से जुड़ा ये वीडियो न्यूजट्रैक के पास है।

इसके अलावा एक और वीडियो सामने आया है जिसमें मंदिर के अंदर दीवारों पर त्रिशूल की आकृति बनी दिख रही है। आपको बता दें कि फिलहाल य़े मामला कोर्ट में है और इसपर सुनवाई जारी है। मामले की अगली सुनवाई अब 4 जुलाई को होनी है।

Tags:    

Similar News