Hamirpur News: जल जीवन मिशन के कार्य, प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने लिया जायजा, दिये निर्देश

Hamirpur News: इस मौके पर प्रमुख सचिव ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत पत्यौरा पेयजल योजना में चल रहे विभिन्न कार्यों का मौके पर मुआयना किया

Report :  Ravindra Singh
Update: 2022-11-09 15:10 GMT

Hamirpur News Jal Jeevan Mission Principal Secretary Anurag Srivastava reviewed Work gave instructions

Hamirpur News: आज प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण पेयजल आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश शासन अनुराग श्रीवास्तव ने जनपद में आकर जल जीवन मिशन के अंतर्गत पत्यौरा डांडा में चल रहे ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया तथा वहीं पर पेयजल योजना की प्रगति के संबंध में विभिन्न बिंदुओं पर संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा की।

इस मौके पर प्रमुख सचिव ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत पत्यौरा पेयजल योजना में चल रहे विभिन्न कार्यों का मौके पर मुआयना किया। उन्होंने पट्योरा के ग्रामीणों से जानकारी ली कि गांव में पानी आ रहा है या नहीं ग्रामीणों द्वारा पानी मिलने की बात बताई गई।

इस दौरान उन्होंने योजना संबंधी कार्यों के प्रत्येक बिंदु के बारे में संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा की तथा योजना के अंतर्गत प्रत्येक कार्य की प्रगति की बिंदुवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गांव में बिछाई गई पाइप लाइन की गुणवत्ता की नियमित रूप से जांच की जाए।

प्रमुख सचिव ने कहा कि योजना के अंतर्गत होने वाले सभी कार्य गुणवत्ता पूर्ण ढंग से किए जाएं। उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप पेयजल योजना के सभी कार्यों यथा डब्ल्यूटीपी, इंटेकवेल, अवर जलाशय, सीडब्ल्यूआर, क्लियर वाटर राइजिंगमेन, वितरण प्रणाली, हाउस कनेक्शन आदि के बारे में पूछताछ करते हुए कहा कि पत्यौरा पेयजल योजना से संबंधित कार्यदायी संस्थाओं द्वारा सभी कार्यों को युद्ध स्तर पर समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए।

उन्होंने कहा कि ग्राम समूह पेयजल योजना के अंतर्गत संपादित होने वाले कार्यों हेतु सभी कंपोनेंट पर एक साथ कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन बिछाने में जो भी रोड छतिग्रस्त हुई है वह दुरुस्त होनी चाहिए, इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए।

ज्ञात हो कि इस योजना के अंतर्गत 148 गांव लाभान्वित होंगे, इन गांवों में पाइप लाइन के माध्यम से टोटी से शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सकेगा। इसके क्रियाशील होने के साथ ही संबंधित गांवों में पेयजल संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा तथा बुंदेलखंड के लोगों में खुशहाली आएगी। इस योजना के अंतर्गत कुल 305150 लोग लाभान्वित होंगे तथा इसके अंतर्गत कुल 1213 किलोमीटर लंबी वितरण प्रणाली/ पाइपलाइन होगी।

पट्योरा डांडा ग्राम समूह पेयजल योजना की प्रगति अच्छी पायी गयी। प्रमुख सचिव ने बताया कि दिसम्बर तक इस पाइप पेयजल योजना को पूरी क्षमता के साथ क्रियाशील कर दिया जायेगा। इस दौरान जल निगम के एमडी श्री बलकार सिंह, जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, प्रमुख अभियंता जल निगम ,एसडीएम सदर रवींद्र सिंह ,अधिशासी अभियंता जल निगम सहित अन्य संबंधित अधिकारी ,कार्यदायी संस्थाओं के प्रोजेक्ट मैनेजर मौजूद रहे।


पत्योरा डांडा में बन रहे 322 करोड़ लागत के इंटकवेल का प्रमुख सचिव ने किया निरीक्षण

भरुआ सुमेरपुर ग्राम पंचायत पत्योरा डांडा में यमुना नदी किनारे 322.15 करोड़ की लागत से निर्मित इंटकवेल टैंक का नमामि गंगे एवं पेयजल आपूर्ति के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने बुधवार को शाम करीब 4:00 बजे निरीक्षण करके नमामि गंगे परियोजना के अफसरों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए अतिशीघ्र कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। यमुना नदी किनारे पत्योरा डांडा में दिसंबर 2020 से बन रहे नमामि गंगे परियोजना के इंटकवेल टैंक का बुधवार को परियोजना के प्रमुख सचिव ने शाम करीब 4:00 बजे जिलाधिकारी डॉ चंद्रभूषण त्रिपाठी के साथ मिलकर सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के पूर्व महोबा से आए प्रमुख सचिव ने अधिकारियों के साथ लंच करके पेयजल आपूर्ति के बारे में जानकारी ली।


इस परियोजना से जनपद के 148 गांवों को जलापूर्ति होनी है। इससे तीन लाख से ज्यादा आबादी को शुद्ध पेयजल मुहैया होगा। इंटकवेल टैंक के अलावा प्रमुख सचिव ने पेयजल आपूर्ति के लिए बिछाई जा रही मुख्य पाइप लाइन के साथ गांव की गलियों में डाली गई पाइप लाइन आदि कार्यों की समीक्षा की। जिले के 148 गांव की जलापूर्ति के लिए 1213.242 किमी लंबी पेयजल लाइन बिछाई जा रही है। इस इंटकवेल से सुमेरपुर के साथ मौदहा विकासखंड के गांवों को पानी मुहैया कराया जाना प्रस्तावित है। परियोजना के जनरल मैनेजर सुनील कुमार ने बताया कि इस परियोजना से 40,000 से ज्यादा ग्रामीणों को कनेक्शन देकर लाभान्वित करने की योजना है। टेस्टिंग शुरू हो गई है। जल्द ही इस परियोजना से आपूर्ति शुरू की जाएगी।

Tags:    

Similar News