Hapur News: जंगलों को नुकसान पहुंचा रहा दूषित पानी, प्रशासन मूकदर्शक

Hapur News: गढ़मुक्तेश्वर तहसील क्षेत्र के थाना बहादुरगढ़ में दूषित पानी जंगलों में डाला जा रहा है। जिससे पेड़-पौधों को काफी नुकसान हो रहा है और दुर्गन्ध आने से गांव वाले भी त्रस्त आ चुके हैं।

Report :  Avnish Pal
Update: 2023-03-01 09:36 GMT

दूषित पानी खाली करता टैंकर (फोटो: न्यूज नेटवर्क)

Hapur News: गढ़मुक्तेश्वर तहसील क्षेत्र के थाना बहादुरगढ़ में दूषित पानी जंगलों में डाला जा रहा है। जिससे पेड़-पौधों को काफी नुकसान हो रहा है और दुर्गन्ध आने से गांव वाले भी त्रस्त आ चुके हैं।क्षेत्र में डेरियों से निकलने वाला दूषित पानी टैंकरों के माध्यम से यहां डाल दिया जाता है, कैमिकल युक्त यह पानी पर्यावरण संरक्षण के दावों पर सवाल खड़ा कर रहा है। पर्यावरण और ग्रामीण दोनों के लिए मुसीबत बने इस दूषित जल को यहां डालने वालों पर प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करता है।

आसपास के गांवों में रहने वाले लोगों का इस दूषित पानी से जीना दुश्वार हो रहा है। दरअसल, बहादुरगढ़ क्षेत्र में काफी संख्या में दूध की डेरी संचालित हो रही हैं। डेरियों पर दूध के अलावा घी, पनीर, क्रीम आदि का कारोबार किया जा रहा है, उक्त सामग्री बनाने के दौरान निकलने वाले दूषित पानी को ठिकाने लगाने के लिए डेरियों के संचालकों ने पर्यावरण विरोधी रास्ता निकाला हुआ है। डेरियों से प्रतिदिन निकलने वाले लाखों लीटर गंदे पानी को टैंकरों के माध्यम से आसपास के गांवों के जंगल में बहाया जा रहा है।

पानी को जहां भी बहाया जा रहा है, वहां पेड़-पौधों को काफी नुकसान हो रहा है। ग्रामीण राजकुमार, दीपक, प्रेम आदि का कहना है कि सड़क किनारे सुबह होते ही ट्रैक्टर से लाए जाने वाले टैंकरों से पानी को जंगल में डाल दिया जाता है। पानी से उठने वाली बदबू से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है। यहां बीमारियां फैलने का खतरा भी बना हुआ है। अधिकारियों को इसके लिए जागरूक होना चाहिए। इस संबंध में गढ़मुक्तेश्वर एसडीएम विवेक कुमार ने बताया कि उनको मामले की जानकारी नहीं है। यदि क्षेत्र में ऐसा हो रहा है तो मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। समय-समय पर डेरियों के खिलाफ कार्रवाई करके पर्यावरण संरक्षण के हर संभव उपाय किए जाते हैं। 

Tags:    

Similar News