Hapur News: गंगा के टापू पर आ गए मगरमच्छ, कछुआ व जलीय जीव, देखने के लिए जुटी पर्यटकों की भीड़

Hapur: हापुड के ब्रजघाट स्थित गंगा के टापू पर सर्दी के मौसम में मगरमच्छ, कछुआ, घड़ियाल व अन्य जलीय जीव समेत विदेशी पक्षी धूप सेकने के लिए दिखाई दे रहे हैं।

Report :  Avnish Pal
Update: 2022-11-23 13:40 GMT

Hapur News: गंगा के टापू पर दिखे मगरमच्छ

Hapur News: हापुड के गढ़मुक्तेश्वर तीर्थ नगरी ब्रजघाट स्थित गंगा के टापू पर सर्दी के मौसम में मगरमच्छ, कछुआ, घड़ियाल व अन्य जलीय जीव समेत विदेशी पक्षी धूप सेकने के लिए गंगा के टापू पर दिखाई दे रहे हैं। इन जलीय जीवों ओर विदेशी पक्षी को देखने के लिए पर्यटक और स्थानीय लोग भारी संख्या में पहुंच कर लुफ्त उठा रहे हैं। गंगा का जलस्तर कम होने से गंगा के बीचों बीच कई अस्थाई टापू निकल आए हैं। इसलिए मगरमच्छों व अन्य जलीय जीवों के लिए संरक्षित नजारा इन दिनों कुछ अलग ही देखने को मिल रहा है।

भारी संख्या में दिखाई दे रहे विदेशी पक्षी

गंगा के टापुओं पर गुनगुनी धूप सेकने के लिए, कछुआ, घड़ियाल, मगरमच्छ समेत विदेशी पक्षी भारी संख्या में दिखाई दे रहे हैं। गंगा नदी के टापू पर कुछ मगरमच्छ मुंह फाड़ते हुए भी नजर आ रहे हैं। सर्दियों के मौसम में गंगा के टापू पर घड़ियाल, मगरमच्छ, कछुआ, डॉल्फिन और अनेक प्रजाति के पक्षी देखे जा रहे हैं। बता दें कि गंगा सेंचुरी क्षेत्र में जलीय जीवों एवं पक्षियों की मॉनिटरिंग कर देख रेख करते हुए गणना भी की जाती है।

नाव से गंगा की जल धारा में सैर कर रहे थे श्रद्धालु

बुधवार को बिहार से आये कुछ श्रद्धालु नाव से गंगा की जल धारा में सैर कर रहे थे कि कुछ लोगों ने गंगा के बीच टापू पर कछुआ व मगरमच्छ को धूप सेंकता हुआ देखा। जिसके बाद कछुआ व मगरमच्छ को देखने के लिए आसपास के सैकड़ों लोग मौके पर एकत्रित हो गए।

कछुआ व मगरमच्छ का बनाया वीडियो

कुछ युवाओं ने कछुआ व मगरमच्छ का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। शोर मचाने पर कछुआ टापू से गंगा में चला गया। कुछ देर तक तैरता हुआ दिखाई देने के बाद कछुआ गंगा की गहराइयों में समा गया। कछुआ व मगरमच्छ की सूचना पूरे नगर में फैल गई और देखने के लिए आसपास के मोहल्ले के लोग टापू की ओर जाने लगे।

Tags:    

Similar News