Hapur News: मौनी अमावस्या पर लगाई आस्था की डुबकी, सुबह ब्रह्मकाल में शुरू हुआ स्नान

Hapur News: मौनी अमावस्या पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई और मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ दान-पुण्य किया।

Report :  Avnish Pal
Update: 2023-01-21 07:48 GMT

 मौनी अमावस्या पर स्नान करते श्रद्धालु (फोटों: न्यूज नेटवर्क)

Hapur News: मौनी अमावस्या पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ दान-पुण्य किया। गंगा सभा आरती समिति ने श्रद्धालुओं से गहरे जल में न जाने ओर प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करने की अपील की। माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। शास्त्रों के अनुसार माघ माह में पवित्र नदियों में स्नान और धर्म स्थलों पर पूजा करने का काफी महत्व है।

शनिवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली प्रांतों के श्रद्धालुओं ने ब्रह्म मुहूर्त में गंगा स्नान आरंभ किया। ठंड के बावजूद भी श्रद्धालुओं ने आस्था के साथ स्नान किया। जिसके बाद गंगा तट पर पुरोहितों से भगवान सत्यनारायण की कथा सुनी। मंदिरों में पूजा-अर्चना कर दान-पुण्य किया। ब्रजघाट के साथ ही गांव लठीरा और पुष्पावती पूठ के कच्चे घाटों पर भी काफी संख्या में श्रद्धालु स्नान करने के लिए पहुंचे। वहीं काफी भक्तों ने मौन व्रत रखकर गंगा तट पर पूजा अर्चना की।

गंगा स्नान करने आए श्रद्धालुओं की भीड़ और वाहनों का दबाव बढ़ने के चलते सुबह के समय ब्रजघाट गंगा पुल पर जाम की स्थिति बन गई। हाईवे पर वाहनों की लंबी कतार लगने के कारण यातायात कुछ देर के लिए बाधित हो गया। सूचना के बाद चौकी प्रभारी मनोज कुमार समेत पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर जाम खुलवाया। गंगा सभा आरती समिति के पदाधिकारियों कपिल नागर, पंडित मनोज तिवारी समेत अन्य लोग लाउडस्पीकर के माध्यम से स्नान करने पहुंचे श्रद्धालुओं को गहरे जल में न जाने और प्रशासन की जारी की गई गाइडलाइन का पालन करने के लिए अपील करते रहे।

Tags:    

Similar News