Hapur News: जाम लगा रहे वकीलों पर लाठीचार्ज, वेस्ट यूपी सहित कई जिलों के वकील हड़ताल पर, ये है पूरा मामला

Hapur News: इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने फैसला लिया है कि आज बुधवार को न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया जाएगा। हापुड़ में हुई घटना के विरोध में इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील नाराज है। वेस्ट यूपी सहित इलाहाबाद हाईकोर्ट और लखनऊ बेंच के वकील आज हड़ताल पर रहेंगे।

Update:2023-08-30 09:54 IST
वकीलों पर लाठी चार्ज ( सोशल मीडिया)

UP News: हापुड़ जनपद में नेशनल हाइवे 9 पर जाम लगाकर प्रदर्शन करने जा रहे वकीलों से पुलिसकर्मियों के बीच में मंगलवार को नोकझोक हो गई। बातचीत इतनी ज्यादा बढ़ गई तो पुलिस ने वकीलों पर लाठी चार्ज कर दिया। पुलिस लाठीचार्ज में बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अजीत चौधरी समेत 6-7 वकील घायल हो गए, वहीं, कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए। घटना के बाद नाराज वकीलों ने आज बुधवार (30 अगस्त) को न्यायिक कार्य बहिष्कार करने का ऐलान किया है।

आज वकील रहेंगे हड़ताल पर

इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने फैसला लिया है कि आज बुधवार को न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया जाएगा। हापुड़ में हुई घटना के विरोध में इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील नाराज है। वेस्ट यूपी सहित इलाहाबाद हाईकोर्ट और लखनऊ बेंच के वकील आज हड़ताल पर रहेंगे। हाईकोर्ट के वकील इस घटना के विरोध में प्रदर्शन भी करेंगे। यूपी बार काउंसिल ने प्रेस नोट जारी कर घटना की निंदा की है। वकीलों ने एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट लागू किए जाने की मांग की है।

एएसपी मुकेश मिश्रा ने बताया कि वकील तहसील चौराहे पर जाम लगाकर प्रदर्शन कर रहे थे। फिर राहगीरों और पुलिसकर्मियों से मारपीट शुरू कर दी। कुछ वकील, पुलिसकर्मी और राहगीर चोटिल हुए हैं। सभी का मेडिकल कराया गया है। हापुड़ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष ऐनुल हक और सचिव नरेंद्र शर्मा ने बताया कि शांतिपूर्ण लौट रहे निहत्थे वकीलों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। जब तक पुलिसवाले निलंबित नहीं होंगे, अनिश्चितकालीन हड़ताल रहेगी।

यूपी बार काउंसिल के उपाध्यक्ष अनुराग पांडेय ने प्रदेश के मुख्य सचिव को पत्र भेजकर दोषी पुलिसकर्मियों के निलंबन की मांग की है। अनुराग ने आरोप लगाया कि वकील शांतिपूर्ण धरना देकर कचहरी लौट रहे थे। उसी दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज में गाजियाबाद, मोदीनगर के भी वकील घायल हुए हैं। उनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। बार काउंसिल ने हापुड़ के डीएम, एसपी और संबंधित सीओ का 48 घंटे के अंदर तबादला किए जाने मांग की । दोषी पुलिस अफसरो और कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने मांग की ।

क्या है पूरा मामला?

जानकारी के मुताबिक 26 अगस्त को कार सवार महिला वकील प्रियंका त्यागी अपने पिता के साथ जा रही थीं। रास्ते में सिपाही मोहित से साइड देने को लेकर कहासुनी हो गई। जिसका एक वीडियो भी सामने आया था, वीडियो में वकील प्रियंका सिपाही मोहित की नेमप्लेट नोचतीं दिख रही थीं। सिपाही ने वकील प्रियंका के खिलाफ केस दर्ज करवाया था। वकीलों ने भी सोमवार को सीओ सिटी को ज्ञापन देकर एफआईआर रद्द करने की मांग की थी। इसी क्रम में सैकड़ों वकीलों ने मंगलवार को नेशनल हाईवे पर जाम लगा दिया था।

जाम की सूचना पर एसडीएम सुनीता सिंह, एअसपी मुकेश मिश्रा, सीओ सिटी अशोक सिसोदिया कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। मौके पर पहुंचे अधिकारी वकीलों को समझाने का प्रयास कर रहे थे। इसी दौरान एक वकील ने महिला पुलिसकर्मी की नेमप्लेट नोचकर अभद्रता शुरू की दीं और यहीं से मामला बिगड़ गया। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे वकीलों पर लाठीचार्ज कर दिया।

Tags:    

Similar News