Hapur: हाईटेक बनेगी गौशाला, चारा-पानी की कंट्रोल रूम से होगी निगरानी

Hapur: गोशालाओं में गोवंश की देखभाल में लापरवाही अब भारी पड़ेगी। जनपद मुख्यालय से ही अब गोवंश की स्थिति पर नजर रखी जा सकेगी। गौशालाओं में सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-02-28 11:26 GMT

हापुड़ में गौशाला को बनाया जाएगा हाईटेक (न्यूजट्रैक)

Hapur News: गोशालाओं में गोवंश की देखभाल में लापरवाही अब भारी पड़ेगी। जनपद मुख्यालय से ही अब गोवंश की स्थिति पर नजर रखी जा सकेगी। गौशालाओं में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। जिसका कंट्रोल रूम विकास भवन में बनाया जाएगा। इससे गोवंश को समय पर चारा-पानी देने ,धूप और छाया का ध्यान रखने के साथ ही बीमारियों का उपचार के निर्देश दिए जा सकेंगे। जनपद में तीन गौशालाओं में पायलट प्रोजेक्ट सफल होने पर इस अभियान को विस्तार दिया जाएगा।

गोशाला में निराश्रित पशुओं को नही मिल पा रही थी सुविधा

गौशालाओं में गोवंश की स्थिति बेहद खराब है। गोवंश को न तो भरपेट चारा दिया जा रहा है और न ही समय पर पीने का पानी मिल पा रहा है। ज्यादातर गोवंश कुपोषण के शिकार है और उनकी लगातार मौत हो रही है। बीमार गोवंश के उपचार पर ध्यान नही दिया जा रहा है। यदि गोवंश सर्दी में है,तो वह सर्दी में ही बंधे हुए है।यदि धूप में गोवंश है तो वह वही रहते है। बीमारी या कमजोरी के कारण कोई गोवंश उठ नहीं सकता है।तो उसकी ओऱ केयर टेकर ध्यान नही देते है। जिससे एक ही स्थान पर पड़े रहने से उनकी हालत और खराब हो जाती है। जनपद में एक साल में जहाँ 50 से ज्यादा गोवंश की मौत देखरेख के अभाव में हो चुकी है। वहीं कलेक्ट्रेट में स्थित गोशाला से एक जीवित गोवंश को कुत्ते खींचकर ले गए थे और उसको मार डाला था।

पायलट प्रोजेक्ट किया गया जनपद में शुरू

सीडीओ अभिषेक कुमार ने बताया कि गोशालाओं की निगरानी के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। जनपद में 37 गौशालाओं में सीसीटीवी लगाने की योजना तैयार की है। मार्च मे सभी गौशालाओं में सीसीटीवी लगा दिए जाएंगे। इनका कंट्रोल रूम में आठ-आठ घण्टे की ड्यूटी पर तीन कर्मचारी तैनात रहेंगे। वह गौशालाओं की स्थिति पर नजर रखेंगे। उनकी रिपोर्ट तैयार कर अधिकारियों को देंगे। ऐसे में संरक्षण बेहतर हो सकेगा।

Tags:    

Similar News