Hardoi News: समय का हवाला देकर लोकों पायलट ने बंद किया इंजन, 2 घंटे लेट रही मुगलसराय एक्सप्रेस

Hardoi News: प्लेटफार्म नंबर चार पर इंजन खड़ा करने के बाद लोको पायलट ने इंजन को आगे ले जाने से मना कर दिया। लोको पायलट ने कहा कि उसकी कार्य समय अवधि पूरी हो चुकी है और अब वह इंजन को यहां से नहीं लेकर जाएगा।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-23 16:49 GMT
प्लेटफार्म नंबर चार पर खड़ी इंजन (Pic: Newstrack)

Hardoi News: एक और जहां उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा को लेकर मंडल रेल कार्यालय से सभी विभागों को ट्रेनों के संचालक को लेकर निर्देशित कर चुका है वहीं 22 अगस्त की शाम को बरेली से चलकर प्रयागराज जाने वाली 14308 मुगलसराय एक्सप्रेस को प्लेटफार्म खाली न होने के चलते काफी देर रास्ते में खड़ी रही। जिसके बाद ट्रेन को हरदोई में निर्माणाधीन प्लेटफार्म नंबर तीन पर लेकर आया गया। अब तक हरदोई में प्लेटफार्म नंबर चार पर ट्रेनों को लाया जा रहा था लेकिन रात 9:00 बजे के लगभग प्लेटफार्म नंबर चार पर मालगाड़ी के इंजन को खड़ा कर दिया गया, जबकि प्लेटफार्म नंबर पांच पर मालगाड़ी खड़ी हुई थी।

प्लेटफार्म नंबर चार पर इंजन खड़ा करने के बाद लोको पायलट ने इंजन को आगे ले जाने से मना कर दिया। लोको पायलट ने कहा कि उसकी कार्य समय अवधि पूरी हो चुकी है और अब वह इंजन को यहां से नहीं लेकर जाएगा। लोको पायलट की इस हरकत के चलते पीछे से आ रही मुगलसराय एक्सप्रेस को रेल अधिकारियों ने कौढ़ा रेलवे स्टेशन पर रोक दिया जिसके बाद मुगलसराय एक्सप्रेस को निर्माणाधीन प्लेटफार्म नंबर तीन पर लाया गया। कई महीनो से हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर कोई भी यात्री ठहराव वाली ट्रेन नहीं आ रही थी। रेल अधिकारियों ने प्लेटफार्म तीन पर चल रहे विकास कार्य को लेकर ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर चार पर लाने के निर्देश दे रखे हैं।

1 घंटे 55 मिनट की देरी से पहुँची ट्रेन

हरदोई रेलवे स्टेशन पर 22 अगस्त को पुलिस भर्ती परीक्षा देने जाने वाले अभ्यर्थी लखनऊ बाराबंकी प्रयागराज समेत अन्य स्टेशनों को जाने के लिए पहुंचे थे। अभ्यर्थियों के साथ कई रेल यात्री भी थे जो कि अपने तय समय से प्लेटफार्म नंबर चार पर पहुंच गए, लेकिन जब वहां पर इंजन खड़ा देखा तो अभ्यार्थियों और रेल यात्रियों में ट्रेन को लेकर संशय हो गया। इस बावत जब रेल अधिकारियों से यात्रियों ने संपर्क किया तो बताया गया कि लोको पायलट की कार्य अवधि पूरी हो गई है। लोको पायलट से अनुरोध किया गया था कि वह इंजन को प्लेटफार्म नंबर तीन पर लाकर खड़ा कर दे लेकिन लोको पायलट ने ऐसा करने से इनकार कर दिया।

रेल अधिकारियों ने मण्डल के अधिकारियों से वार्ता कर जल्द समस्या का निदान दिलाने का आश्वासन दिया जिसके चलते हरदोई आने वाली मुगलसराय एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 1 घंटा 55 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर पहुँची। मुगलसराय के निर्माणाधीन प्लेटफार्म पर पहुंचने से यात्रियों में हड़कंप की स्थिति देखने को मिली। हालांकि रेल प्रशासन द्वारा लगातार इस बाबत एलॉन्समेंट कराया जाता रहा। रेलवे सुरक्षा बल के प्रभारी निरीक्षक ने भी यात्रियों से संयम बनाये रखने की अपील की और प्लेटफार्म तीन पर यात्रियों को सुरक्षित चढ़ने व उतरने की व्यवस्था को बनाये रखा।

अधिकारियों ने बताया कि इस समस्या को लेकर मण्डल रेल कार्यालय के अधिकारियों को अवगत कराया गया था। अधिकारियों के निर्देश पर ट्रेन को पहले कौढ़ा स्टेशन पर रोका गया जिसके बाद यात्रियों को एलांसमेंट के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराई गई। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन को हरदोई में 5 से 8 मिनट का अतिरिक्त ठहराव दिया गया था। सभी यात्री सुरक्षित ट्रेन में सवार हो गये थे।

Tags:    

Similar News