Hardoi: क्यूआर स्कैन कर जान सकेंगे लोकसभा उम्मीदवार की जानकारी, DM ने कोड लगाने के दिये निर्देश

Hardoi News: जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता अपने प्रत्याशी का पूरा ब्यौरा अपने एंड्रॉयड फोन पर केवाईसी जो कैंडिडेट एंड्राइड मोबाइल एप डाउनलोड करके जान सकेंगे ।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-03-23 12:52 IST

Hardoi DM (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में आचार संहिता लागू है। चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान कर चुका है। इस बार चुनाव में चुनाव आयोग द्वारा पारदर्शिता लाने के लिए कई नए प्रयोग भी किए गए हैं। चुनाव में अवैध धन पर लगाम लगाने के लिए सख़्ती के निर्देश सभी जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षकों को दिए गए हैं। चुनाव आयोग द्वारा अब तक चुनाव में कितना अवैध धन बरामद किया है इसकी भी जानकारी दी गई है। इसी के साथ राजनीतिक दलों से जुड़ी हुई जानकारी अब जनता देख सकेगी। इसके भी इंतजाम किए गए हैं।

चुनाव आयोग द्वारा प्रत्याशियों के बैकग्राउंड को भी क्षेत्र की जनता जान सकेगी साथ ही चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को निर्देश दिए हैं कि यदि राजनीतिक दलों द्वारा दागी उम्मीदवार को मैदान में उतरना है तो उन्हें यह भी बताना होगा कि आखिर उन्हें साफ छवि का उम्मीदवार क्यों नहीं मिला। चुनाव आयोग द्वारा लगातार चुनाव में पारदर्शिता लाने का कार्य किया गया है।

एंड्रॉयड मोबाइल पर डाउनलोड होगा एप

चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए निर्देश के बाद हरदोई के जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि केवाईसी ऐप से क्षेत्र की जनता प्रत्याशी का पूरा ब्योरा जान सकेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता अपने प्रत्याशी का पूरा ब्यौरा अपने एंड्रॉयड फोन पर केवाईसी जो कैंडिडेट एंड्राइड मोबाइल एप डाउनलोड करके जान सकेंगे ।घर बैठे ही अपने प्रत्याशी का पूरी जानकारी जनपद की जनता देख सकेगी। इस ऐप का इस्तेमाल जनता क्यूआर कोड को स्कैन कर अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकेगी।इस मोबाइल ऐप से जनता राजनीतिक दल के प्रत्याशी की संपत्ति, आय, आपराधिक और अन्य जानकारियां घर बैठे ले सकेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि आयोग की ओर से दिए गए क्यूआर कोड को सभी शहरी और ग्रामीण सरकारी कार्यालय में लगवाए जाएंगे और लोगों को ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा।

Tags:    

Similar News