Hardoi News: मेरठ व देहरादून जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत, रोज़ा यार्ड का कार्य हुआ पूरा, बहाल हुई ट्रेनें

Hardoi News: रोजा में हो रहें कार्य का असर दिल्ली हरिद्वार से आने वाली ट्रेनों पर देखने को मिल रहा था। ट्रेनों को रेल प्रशासन द्वारा यार्ड रिकॉर्डिंग के चलते निरस्त किया गया था।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-06 09:49 GMT

रोज़ा यार्ड का कार्य हुआ पूरा, बहाल हुई ट्रेनें   (photo: social media )

Hardoi News: मुरादाबाद मंडल के रोजा रेलवे स्टेशन के यार्ड में चल रहे नॉन इंटरलॉकिंग और प्री नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य संपन्न हो गया है।मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद राजकुमार सिंह सोमवार सुबह 8:00 बजे से लेकर कार्य समाप्ति तक रोजा रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहे। रोजा रेलवे स्टेशन के कार्य को समाप्त करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त तक निर्धारित थी जिसको देखते हुए मंडल रेल प्रबंधक स्वयं निगरानी बनाए हुए थे।

रोजा में हो रहें कार्य का असर दिल्ली हरिद्वार से आने वाली ट्रेनों पर देखने को मिल रहा था। ट्रेनों को रेल प्रशासन द्वारा यार्ड रिकॉर्डिंग के चलते निरस्त किया गया था, जबकि कई ट्रेन अपने निर्धारित समय से घंटों की देरी से संचालित हो रही थी। रोजा यार्ड में चल रहे कार्य को लेकर यात्रियों को काफी असुविधा भी उठानी पड़ रही थी। लेकिन अब एक बार फिर रेल यातायात सामान्य हो गया है। मंगलवार को ज्यादातर ट्रेनें अपने निर्धारित समय से हरदोई रेलवे स्टेशन पर समय से पहुंची साथ ही जो ट्रेनें निरस्त चल नहीं थी उन्हें भी बहाल कर दिया गया है।

यह ट्रेनें हुई बहाल

मुरादाबाद मंडल से होकर जाने वाली 15119-20 वाराणसी देहरादून, वाराणसी जनता एक्सप्रेस मंगलवार से बहाल हो गई है। इस ट्रेन के संचालन के शुरू होने से हरिद्वार, देहरादून धामपुर, नजीबाबाद जाने वाली रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी । इसके अतिरिक्त 14241-42 प्रयागराज संगम सहारनपुर प्रयागराज संगम नौचंदी एक्सप्रेस का भी संचालन बहाल हो गया है। नौचंदी एक्सप्रेस के बहाल होने से मेरठ जाने वाले रेल यात्रा को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी।

मेरठ जाने के लिए रात में हरदोई लखनऊ बरेली से एकमात्र ट्रेन है।दैनिक यात्रियों की सबसे पसंदीदा ट्रेन टनकपुर से चलकर सिंगरौली शक्ति नगर जाने वाली त्रिवेणी एक्सप्रेस भी बहाल हो गई है। रोज़ा यार्ड में कार्य को लेकर त्रिवेणी एक्सप्रेस को भी रेल प्रशासन ने निरस्त कर दिया था । जबकि अपने निर्धारित समय से घंटे की देरी से चल रही 22453-54 लखनऊ जंक्शन मेरठ सिटी राज्यरानी एक्सप्रेस को भी रेल प्रशासन में निरस्त किया था। जो कि अब एक बार फिर बहाल हो गई है। यह ट्रेन मंगलवार को अपने निर्धारित समय से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची।हालांकि अभी हाल्ट स्टेशनों पर जाने वाले यात्रियों को दो दिन तक और असुविधा उठानी पड़ेगी।रेल प्रशासन द्वारा अभी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं किया है 8 अगस्त तक पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू होगा।

इन दो जोड़ी ट्रेनों में बढ़े कोच

लगातार यात्रियों की बढ़ी संख्या को देखते हुए रेल प्रशासन ने हरदोई से होकर जाने वाली दो जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में एक कोच अतिरिक्त लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। रेल प्रशासन द्वारा हरदोई से होकर जाने वाली 14207 मां बेला देवी धाम प्रतापगढ़ दिल्ली पद्मावत एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच 10 अगस्त से 21 अगस्त तक लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं।डाउन में 14208 दिल्ली से चलकर मां बेला देवी धाम प्रतापगढ़ जाने वाली पद्मावत एक्सप्रेस में भी एक अतिरिक्त स्लीपर कोच लगाया जाएगा यह कोच 13 अगस्त से 24 अगस्त तक लगा रहेगा। 14235 वाराणसी से चलकर बरेली जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में भी एक स्लीपर कोच अतिरिक्त लगाया जाएगा यह स्लीपर कोच 8 अगस्त से 30 सितंबर तक लगा रहेगा,डाउन में 14236 बरेली से चलकर वाराणसी जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में भी एक अतिरिक्त कोच स्लीपर का लगेगा यह कोच 9 अगस्त से 1 अक्टूबर तक लगाया जाएगा।स्थानीय रेल अधिकारियों ने बताया कि रक्षाबंधन व लगातार दिल्ली तो वाराणसी आने जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ रही है इसको देखते हुए प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।एक स्लीपर कोच के बढ़ जाने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

Tags:    

Similar News