Hardoi News: ट्रेनों का नहीं हो रहा ठहराव तो बढ़ रही चैन पुलिंग के मामले, अनजाने में भी हो रहा ऐसा काम

Hardoi News: बीते कुछ महीनो में मलिहाबाद से लेकर शाहाबाद तक कई चैन पुलिंग के मामले सामने आए हैं जिनमें रेलवे सुरक्षा बल की पूछताछ में ट्रेनों के ठहराव न होने के चलते चेन पुलिंग की बात निकलकर सामने आई है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-17 15:09 GMT

ट्रेनों का नहीं हो रहा ठहराव तो बढ़ रही चैन पुलिंग के मामले, अनजाने में भी हो रहा ऐसा काम: Photo- Social Media

Hardoi News: उत्तर प्रदेश के जनपद हरदोई रेलवे स्टेशन पर कई वर्षों से ट्रेनों का ठहराव नहीं हुआ है। लगातार जनपद व कस्बे के यात्री ट्रेनों के ठहराव की मांग सांसद व रेल अधिकारियों से करते आ रहे हैं लेकिन जनपद के लोगों की मांग पर ना ही सांसद ध्यान दे रहे हैं और ना ही मंडल के अधिकारी। कुछ महीनों पूर्व हरदोई से सांसद जयप्रकाश रावत ने रेल मंत्री से मुलाकात कर एक पत्र सौंपा था जिसमें ट्रेनों के ठहराव की मांग रेल मंत्री से की गई थी लेकिन सांसद की मांग पर ना ही रेल मंत्री ने ध्यान दिया और ना ही मंत्रालय ने। हरदोई जनपद के रेल यात्रियों को ट्रेनों का ठहराव न होने से हो रही असुविधा का अब स्वयं यात्रियों में तोड़ निकाला है।

चैन पुलिंग के मामले बढ़े

बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष अब तक जमकर यात्रियों ने चेन पुलिंग की है। हालांकि चेन पुलिंग होते ही चैन पुलिंग करने वाले यात्रियों को रेलवे सुरक्षा बल द्वारा गिरफ्तार भी किया है। वर्ष 2024 में वर्ष 2023 की तुलना में अब तक सर्वाधिक चेन पुलिंग के मामले सामने आ चुके हैं। रेलवे सुरक्षा बल की पूछताछ में भी अधिकांश मामलो में भी ट्रेनों का ठहराव न होने के चलते चैन पुलिंग किए जाने की बात सामने आई है लगातार चैन पुलिंग की घटनाओं के पीछे ट्रेन का मोडिफिकेशन भी है। आईसीएफ कोच में चेन पुलिंग के लिए एक चैन का विकल्प था लेकिन नए एलएचबी कोच में एक होल्डर की तरह चैन की व्यवस्था की गई है यह व्यवस्था लोगों को समझ नहीं आती कुछ रेल यात्री ना समझ में कोच में लगी चैन पर सामान को टांग देते हैं जिसके चलते चलती ट्रेनों में चैन पुलिंग हो जाती है जबकि कई बार लोग ख़ाली स्थान समझकर पैर रखने भर से चैन पुलिंग हो जाती है।

इन ट्रेनों के ठहराव की है माँग, दैनिक यात्री करते ज़्यादा चैन पुलिंग

हरदोई रेलवे सुरक्षा बल के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले हरदोई रेलवे स्टेशन पर वर्ष 2023 में 16 चैन पुलिंग के मामले सामने आए जिसमे से पुलिस ने 15 लोगों को गिरफ्तार किया जबकि एक चैन पुलिंग के मामले में पुलिस ने फाइनल रिपोर्ट लगा दी वहीं वर्ष 2024 में जुलाई तक 16 मामले सामने आ चुके हैं हालांकि रेलवे सुरक्षा बल द्वारा इन सभी 16 मामलों में तत्पर कार्रवाई करते हुए चैन पुलिंग करने वाले रेल यात्रियों को गिरफ्तार कर रेलवे अधिनियम में कार्यवाही भी की है। रेलवे सुरक्षा बल हरदोई के अंतर्गत आने वाले आँझी शाहाबाद रेलवे स्टेशन पर भी लगातार ट्रेनों की चैन पुलिंग की घटनाएं सामने आ रही है।

वर्ष 2023 में कुल तीन चैन पुलिंग की घटनाएं हुई थी जिनमें से चैन पुलिंग करने वाले तीनों यात्रियों को रेलवे सुरक्षा बल ने गिरफ्तार किया था वहीं वर्ष 2024 में जुलाई तक शाहाबाद रेलवे स्टेशन के नजदीक तीन चैन पुलिंग की घटनाएं हो चुकी हैं। इन तीनों घटनाओं में रेलवे सुरक्षा बल ने रेल यात्रियों को गिरफ्तार कर रेल अधिनियम में कार्यवाही की है। लगातार हरदोई शाहाबाद बघौली संडीला के रेल यात्री ट्रेनों के ठहराव की मांग सांसद जयप्रकाश रावत, अशोक रावत समेत रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव व मंडल रेल कार्यालय के अधिकारियों से कर रहे हैं।कई वर्षों से हरदोई रेलवे स्टेशन पर किसी भी नई ट्रेन का ठहराव नहीं हुआ है।

हरदोई के रेल यात्री लगातार लखनऊ आनंद विहार डबल डेकर, बनारस जम्मू तवी बेगमपुरा एक्सप्रेस, बनारस अहमदाबाद एक्सप्रेस, गाजीपुर माता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, काठगोदाम लखनऊ एक्सप्रेस, देहरादून लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस, सुल्तानपुर अहमदाबाद एक्सप्रेस, पोरबंदर मोतिहारी एक्सप्रेस समेत कुछ अन्य ट्रेनों के ठहराव की मांग बीते कई वर्षों से करते आ रहे हैं लेकिन यात्रियों की मांग अब तक पूरी नहीं हो सकी है जिसके चलते अब रेल यात्री चैन पुलिंग का सहारा ले रहे हैं। दरअसल हरदोई से छात्र और दैनिक यात्री लखनऊ बरेली शाहजहांपुर की प्रतिदिन यात्रा करते हैं। ट्रेनों का ठहराव न होने ट्रेनों के घंटों विलंब से संचालित होने ट्रेनों के निरस्त होने से हरदोई आने के लिए ट्रेनों का विकल्प काफी कम हो जाते हैं।

ऐसे में अब यात्री लगातार चेन पुलिंग का सहारा ले रहे हैं। बीते कुछ महीनो में मलिहाबाद से लेकर शाहाबाद तक कई चैन पुलिंग के मामले सामने आए हैं जिनमें रेलवे सुरक्षा बल की पूछताछ में ट्रेनों के ठहराव न होने के चलते चेन पुलिंग की बात निकलकर सामने आई है। रेलवे सुरक्षा बल के प्रभारी आरबी सिंह ने कहाँ कि चैन पुलिंग की घटनाओं को रोकने के लिए यात्रियों को जागरूक किया जाता है।चैन पुलिंग के मामलो में वर्ष 2024 में हरदोई में 16 व आँझी शाहाबाद में तीन मामले आये है सभी में कार्यवाही की गई है।

Tags:    

Similar News