Hardoi News: सब्ज़ियो के बड़े दाम, बिगड़ा रसोई का बजट

Hardoi News: बाजार में आलू का भाव ₹2200 प्रति क्विंटल है जबकि फुटकर में ₹150 के 5 किलो के भाव से बिक्र रहा है। हरी सब्जियों में भिंडी किसान के पास से ₹200 की 5 किलोग्राम मिलती है और बाजार में इसका भाव 45 रुपए प्रति किलोग्राम हो जाता है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-06-24 14:17 GMT

Symbolic Image (Pic:Newstrack)

Hardoi News: हरदोई में लोगों के घरों तक पहुंचने वाली सब्जियों का दाम एक बार फिर बढ़ गये है। हालांकि इन सब्जियों का दाम थोक से फुटकर और फुटकर से आपकी किचन तक आने में 10 से 12% बढ़ जाते हैं। थोक सब्जी विक्रेताओं से मोहल्ले में ठेला रेहड़ी से सब्जी की बिक्री करने वाले दुकानदार सब्जियां खरीद कर ले जाते हैं और उन्हें फुटकर में बेचते हैं। गर्मी में सब्जियों के दाम 10 से 12% तक प्रतिवर्ष बढ़ते हैं। हालांकि इसका लाभ किसानों को नहीं बल्कि थोक व फुटकर में सब्जी बेचने वाले विक्रेताओं को मिलता है। बाजार में हरी सब्जियों के दाम गर्मियों में बढ़ जाते हैं। सब्जियों के दाम बढ़ने से इसका सीधा असर आमजन की जेब पर पड़ता है। हरी सब्जियों के महंगा होते ही आलू पर भी इसका असर दिखना शुरू हो जाता है।

आलू के भाव भी बढ़े

बाजार में आलू का भाव ₹2200 प्रति क्विंटल है जबकि फुटकर में ₹150 के 5 किलो के भाव से बिक्र रहा है। हरी सब्जियों में भिंडी किसान के पास से ₹200 की 5 किलोग्राम मिलती है और बाजार में इसका भाव 45 रुपए प्रति किलोग्राम हो जाता है। वहीं टमाटर फुटकर में ₹30,गोभी 100 से 80 रुपए, तुरई 20 से 30 रुपए, शिमला मिर्च ₹70, घुइन्या 50 से ₹60 प्रति किलो ग्राम के भाव से बिक रही है। थोक सब्जी के विक्रेता ने बताया कि किसान अपनी उपज मंडी में लाकर थोक के भाव बेच रहे हैं किसानों को आयत का शुल्क लगता है। फुटकर विक्रेता रामू विजय राहुल ने बताया कि थोक में खरीद सब्जी को फुटकर में बेचने से वजन में अंतर आता है और फिर दिहाड़ी भी तो इसी से निकालनी होती है।

Tags:    

Similar News