Hardoi News: मुरादाबाद मंडल से होकर जाने वाली ट्रेनों में बढ़ेंगे अनारक्षित कोच

Hardoi News: मुरादाबाद मंडल के डीआरएम राजकुमार सिंह रेलवे बोर्ड व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ वर्चुअल मीटिंग में शामिल हुए थे। इस दौरान यात्रियों की शिकायतों पर विचार किया गया।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-06-27 10:00 GMT

मुरादाबाद मंडल से होकर जाने वाली ट्रेनों में बढ़ेंगे अनारक्षित कोच (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: ट्रेनों में लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या ट्रेन में आरक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए मुसीबत बनती जा रही है। लगातार सोशल मीडिया पर अनारक्षित टिकट लेकर स्लीपर से लेकर एसी तक यात्रा करने के वीडियो व फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं साथ ही सोशल मीडिया पर लगातार रेलवे को स्लीपर व एसी क्लास में अनाधिकृत यात्रियों के सफर करने की शिकायतें भी प्राप्त हो रही है।

दरअसल रेल प्रशासन द्वारा ट्रेनों से जनरल कोच से लेकर स्लीपर कोच तक कम कर दिया गया हैं। स्लीपर कोच की जगह रेल प्रशासन ने थर्ड एसी इकोनामी व थर्ड एसी कोच को बढ़ा दिया है वही रेल प्रशासन लगातार यात्रियों को लंबी-लंबी वेटिंग टिकट भी जारी कर रहा है ऐसे में काउंटर टिकट लेकर वेटिंग टिकट के यात्री भी स्लीपर व एसी में सफर कर रहे हैं। ऐसे में तत्काल टिकट लेकर व कंफर्म टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

लगातार रेल प्रशासन को मिलने वाली शिकायतों को लेकर रेलवे बोर्ड के अधिकारियों, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सभी ज़ोन के मंडल रेल कार्यालय के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बैठक कर विचार विमर्श किया। इस विचार विमर्श में स्लीपर व एसी कोच में लगातार वेटिंग टिकट लेकर यात्रा कर रहे यात्रियों व अनारक्षित टिकट लेकर स्लीपर में यात्रा कर रहे हैं। यात्रियों के विषय पर चर्चा हुई। इस बैठक में ट्रेनों में अनारक्षित कोच की संख्या को बढ़ाये जाने की बात भी निकल कर सामने आई है। हालांकि मुरादाबाद मंडल से होकर जाने वाली किस ट्रेन में अनारक्षित कोचों को बढ़ाया जाएगा यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। हालांकि यह स्पष्ट है कि आने वाले कुछ दिनों में मुरादाबाद मंडल से होकर जाने वाली ट्रेनों में आनरक्षित कोच की संख्या बढ़ जाएगी जिसका लाभ रेल यात्रियों को मिलेगा।

हरदोई से होकर जाने वाली इन ट्रेनों में है माँग

मुरादाबाद मंडल के डीआरएम राजकुमार सिंह रेलवे बोर्ड व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ वर्चुअल मीटिंग में शामिल हुए थे। इस दौरान यात्रियों की शिकायतों पर विचार किया गया। रेल मंत्री व रेलवे बोर्ड की ओर से ट्रेनों में अतिरिक्त अनारक्षित कोच बढ़ाये जाने की बात कही गई है। मुरादाबाद मंडल के हरदोई से होकर जाने वाली 13151-52 सियालदह जम्मूतवी सियालदह एक्सप्रेस में अनारक्षित कोच बढ़ाने की उम्मीद है साथ ही दिल्ली पंजाब से चलने वाली कई ट्रेनों में भी अनारक्षित कोच बढ़ सकते हैं।

हरदोई से होकर जाने वाली 13005-06 पंजाब मेल, 13307-08 गंगा सतलुज एक्सप्रेस, 12231-32 लखनऊ चंडीगढ़ लखनऊ सुपरफास्ट एक्सप्रेस,12229-30 लखनऊ नई दिल्ली लखनऊ मेल, 15119-20 वाराणसी देहरादून जनता एक्सप्रेस में यात्रियों की संख्या काफी अधिक है। इन ट्रेनों में अनारक्षित कोच बढ़ जाने से स्लीपर क्लास के रेल यात्रियों को तो लाभ होगा ही साथ ही अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्री को भी कोच के बढ़ने से उनको भी इसका लाभ मिलेगा।

Tags:    

Similar News