Hathras News: लोगों को दिया संचारी रोगों से मुक्त रहने का संदेश, कई जगहों पर स्वास्थ्य विभाग ने कराया दवा का छिड़काव

Hathras News: स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों को किया जागरूक, स्वास्थ्य विभाग गांव, कस्बा व शहरों में आयोजित कर रहा है जागरूकता कार्यक्रम।

Update: 2023-04-03 21:56 GMT
हाथरस में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संचारी रोगों के लिए लोगों को किया जागरूक- Photo- Newstrack

Hathras News: जनपद में स्वास्थ्य विभाग ने संचारी रोगों से लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। इसे लेकर गांव, कस्बा व शहरों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं संवेदनशील इलाकों में एंटी लारवा दवा का छिड़काव भी कराया जा रहा है ताकि उन जगहों पर मच्छर पैदा ना हो सके। जन-जन को जागरूकता में शामिल होने के लिए स्वास्थ्य विभाग अपील कर रहा है।

सोमवार को संचारी रोग अभियान के अन्तर्गत नगर पालिका परिषद हाथरस के क्षेत्र कंचन नगर, स्टेट बैंक काॅलोनी में नालियों की सफाई, कचड़ा निस्तारण एवं नालियों में एण्टीलार्वल दवा का छिड़काव किया गया। इसके अतिरिक्त स्वास्थ विभाग की टीम द्वारा नवीपुर में मच्छरों के नियंत्रण हेतु लोगों को जागरूक किया गया एवं सोर्स रिडक्शन की गतिविधि की गयी। नगर पालिका परिषद सिकन्दराराऊ एवं सादावाद के नगरीय क्षेत्र में नालियों की सफाई, कचड़ा निस्तारण एवं नालियों में एण्टीलार्वल दवा का छिड़काव किया गया।

चूहा छछूंदर के नियंत्रण के लिए गोष्ठियों का आयोजन

कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा जनपद के ग्राम ककोडी हाथरस, बुद्धू नगला हेमराज मुरसान, सहजपुरा सासनी, सादावाद, कोकना खुर्द सहपऊ, गोपालपुर हसायन, श्यामपुर मानिकपुर में संचारी रोग अभियान के अन्तर्गत चूहा, छछूंदर से उत्पन्न होने वाले रोगों जैसे स्क्रब टाइफस के बारे जागरूकता व चूहा छछूंदर के नियंत्रण के लिए गोष्ठियों का आयोजन किया गया।

महौ क्षेत्र के गांवों तथा सासनी के गांव अमरपुर घना में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षक डा दलवीर सिंह द्वारा भ्रमण किया गया। ग्राम प्रधान से सम्पर्क स्थापित करते हुऐ लोगों को संचारी रोग के विषय में जागरूक किया गया। गांव में नियमित साफ-सफाई, स्वच्छ पेय जल की उपलब्धता, शौचालय का उपयोग, मच्छरों के नियंत्रण के लिए एण्टीलार्वल दवा का छिड़काव की गतिविधि सम्पन्न कराने को ग्राम प्रधान से कहा गया।

Tags:    

Similar News