तपिश भरी गर्मी से जीना हुआ मुहाल, लोग कर रहे हैं ढेरों जतन

Update: 2016-04-11 16:12 GMT

लखनऊ: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ रही है। सूरज की तेज किरणों की तपिश से फिलहाल लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। यूपी में पारा 40 डिग्री सेल्सियस पर झूल रहा है।

लू और तेज धूप के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। हालांकि ढलते सूरज के साथ तापमान में थोड़ी गिरावट होती है, लेकिन दिन के समय तपिश भरी गर्मी के चलते लोगों का जीना मुहाल है।

राजधानी में भी गर्मी और धूप से बचने के लिए लोग तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। इसके लिए कोई छाता लगाकर काम पर निकाल रहा है तो कोई चेहरे को ढककर गर्मी से बचने का प्रयास कर रहा है।

सड़कों पर तमाम लोग शीतल पेय पदार्थों का सेवन कर गला तर करके गर्मी से निजात पाने की कोशिश करते हुए दिखते हैं। बड़े हों या बच्चे किसी न किसी तरह गर्मी से बचने के उपाय अपना रहे हैं।

कोई घड़े के ठंडे पानी से प्यास बुझा रहा है, तो बच्चे नदी-तालाबों में डुबकी लगाकर राहत पा रहे हैं। बावजूद इन सबके गर्मी के तल्ख तेवरों से लोग हलकान हैं और तपिश से बचाव के तमाम उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार पूरे उत्तर पश्चिमी भारत में अप्रैल से जून तक इस मौसम का तापमान सामान्य से अधिक होगा। मौसम विभाग के मुताबिक 2016 की शुरुआत अपेक्षाकृत गर्म जनवरी और फरवरी से हुई और यह स्थिति आगे भी जारी रहेगी जिसके लिए ग्रीनहाउस गैसे और अल-नीनो जिम्मेदार है।

Tags:    

Similar News