योजनाओं का यूं लाभ उठा रहे यहां के गरीब, सरकार का जता रहे आभार

प्रधानमंत्री की इसी नायाब सोच के तहत देश में तमाम सी कल्याणकारी योजनाएं शुरु की गईं। इनका आर्थिक पक्ष तो है ही सामाजिक पक्ष भी काफी सुदृढ है।

Update:2020-06-04 18:02 IST

लखनऊ: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत समाज के कमजोर तबके की पात्र महिला लाभार्थियों को मुफ्त में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर देना एक बहुत बड़े सामाजिक आंदोलन जैसा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सामाजिक परिवर्तन का एक सपना जो देखा था वह अपने में तभी मुकम्मल होगा जब हर तबके के लोगों को आगे बढ़ने के समान अवसर मिले और विकास की जो गंगा दिल्ली से प्रवाहित हो उसकी धारा सुदूर गांव तक कतार में खड़े अंतिम आदमी को सिंचित करे।

सरकारी योजनाओं का लाभ उठा कर खुश हैं ग्रामीण

प्रधानमंत्री की इसी नायाब सोच के तहत देश में तमाम सी कल्याणकारी योजनाएं शुरु की गईं। इनका आर्थिक पक्ष तो है ही सामाजिक पक्ष भी काफी सुदृढ है। यही वो कारण है कि आज देश की जनता प्रधानमंत्री पर पूरा भरोसा करती है और योजनाओं को सफल बनाने में बढ़-चढ़ कर भागेदारी देती आई है। कोविड-19 के खिलाफ भारत जिस मजबूती के साथ लड़ाई लड़ रहा है वह प्रधानमंत्री की दृढ संकल्पशक्ति का परिचायक है। बात अगर बंदायू के बिलसी कस्बे की की जाए तो सरकार की इन्ही कल्याणकारी योजनाओं का फायदा लोगों को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- तेंदुए ने मचाया तांडव: जान बचाकर भागे गांव वाले, दरोगा समेत 7 लोग घायल

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत जहां किसानों को सम्मान निधि दी गई वहीं पात्र लाभार्थियों को पेंशन से संतृप्ति किया जा रहा है। महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस के सिलेंडर मुहैया कराए गए हैं। कस्बे के लाभार्थी गोपाल, परवीन बेगम,आमना बेगम और शांति देवी ने सरकार की इस योजना को लेकर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि उन्हें अब खाना पकाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ता और न ही ईंधन के लिए भटकना पड़ता है।

बिना जॉब कार्ड वाले का तत्काल कार्ड बनने का आदेश

 

बंदायू मे इन दिनों बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घरों को वापस लौट रहे हैं। ऐसे में उनको आजीविका चलाना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। शासन की मंशा के अनुरूप मनरेगा में परदेश से लौटे स्थानीय श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। जिले में 920 ग्राम पंचायतों में प्रवासियों समेत 51838 मजदूरों को 567 तालाबों की खोदाई में काम दिया गया है।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन कोरोना का समाधान नहीं, स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करनी होगी: सिसोदिया

जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने बताया कि जिनके पास जॉब कार्ड नहीं हैं, तो उनका जॉब कार्ड तत्काल बनाया जा रहा है। सभी को सख्त निर्देश हैं कि वह दूरी बनाकर कार्य करने के साथ ही साथ मास्क, गमछा आदि निर्देशों का पालन करें।

Tags:    

Similar News