गर्मी शुरू होते ही बढ़ने लगी खीरा-ककड़ी, शिकंजी और जूस की मांग

अप्रैल का महीना शुरू हो चुका है, ऐसे में तापमान भी अपने चरम पर पहुच रहा है, जिसमें अगर खान पान सही तरीके से न हो तो बाहर आने-जाने वाले लोगों को रोजाना तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है।

Update: 2019-04-04 15:19 GMT

शाश्वत मिश्रा

लखनऊ: अप्रैल का महीना शुरू हो चुका है, ऐसे में तापमान भी अपने चरम पर पहुच रहा है, जिसमें अगर खान पान सही तरीके से न हो तो बाहर आने-जाने वाले लोगों को रोजाना तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग रोजाना बाहर निकलते हैं उन्हें अब तेल वाली चीजों से दूरी बनाकर रखना पड़ेगा, नही तो ये गर्मी उन्हें झेलने पर मजबूर कर देगी।

हालांकि, लखनऊ में लोगों ने खीरा और जूस पर जोर देना शुरू कर दिया है, लखनऊवासी तली भुनी चीजों से दूरी बनाकर चल रहे हैं और अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रहे हैं।

खीरा है बहुत फायदेमंद

खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, खीरा में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो कि त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें...बरेली : दरोगा ने सांसद का पकड़ा का हाथ तो उलझ गए माननीय

रोगों से भी निजात दिलाता है

खीरा रोगों से निजात दिलाने में भी उपयोगी साबित होता है, खीरा खाने से वेट कंट्रोल, कैंसर से बचाव, इम्युनिटी पावर बढ़ती है और हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा खीरा खाने से मानसिक रोग का खतरा कम होता है, त्वचा को निखारने में मदद करता है, हैंगओवर कम करता है, तनाव को कम करने के साथ ही मुँह की बदबू को कम करता है और हाजमा दुरुस्त रखता है।

यह भी पढ़ें...तो क्या वायनाड से चुनाव जीतने के बाद राहुल छोड़ देंगे अमेठी, प्रियंका ने दिया संकेत!

जूस भी है बहुत जरूरी

गर्मियों के दिनों में जूस हमारी थकावट और तनाव को कम करने का काम करता है और हमें तरोताज़ा कर देता है। गर्मी होते ही जगह जगह गन्ने के स्टॉल लगना शुरू हो जाते हैं, गर्मियों में गन्ने का जूस बहुत फायदेमंद होता है इसको पीने से त्वचा में निखार आता है, बुखार ठीक होने में मदद मिलती है, एसिडिटी से राहत दिलाता है और कैंसर से बचाता है।

यह भी पढ़ें...प्रधानमंत्री मोदी के पास केवल टेलीविजन है, विजन नहीं :कांग्रेस

शिकंजी के कुछ अलग ही हैं फायदे

गर्मियों के दिनों में शिकंजी पीने से हमारे शरीर में ऊर्जा बढ़ जाती है जिसका श्रेय शिकंजी में पड़े नींबू को जाता है, नींबू में विटामिन सी होता है जो हमारे शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता है। इसके अलावा शिकंजी पीने से हमारे शरीर में मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है जो हमारे शरीर के वजन को कम करता है, शिकंजी में पोटैशियम होने की वजह से ये हमें दिल की बीमारियों से बचाता है।

शिकंजी पीने से हमारे शरीर की त्वचा पर निखार आता, बाल घने और काले होते हैं, इसको पीने से हमारे शरीर का टॉक्सिक बाहर निकलता है जिससे हमारा लीवर भी सही रहता है।

Tags:    

Similar News