Lakhimpur Kheri News: रोडवेज बस चालकों और परिचालकों को पढ़ाया सड़क सुरक्षा का पाठ

Lakhimpur Kheri News: DM महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा के मार्गदर्शन, निर्देशन में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्‍य से खीरी मे "सड़क सुरक्षा माह" मनाया जा रहा।

Update: 2023-01-30 15:55 GMT

लखीमपुर खीरी: रोडवेज बस चालकों और परिचालकों को सड़क सुरक्षा कि दी गई जानकारी

Lakhimpur Kheri News: मुख्य सचिव, उप्र शासन से प्राप्त निर्देशों, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा के मार्गदर्शन, निर्देशन में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने, सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्‍य से खीरी मे "सड़क सुरक्षा माह" मनाया जा रहा।

सड़क सुरक्षा माह के तहत आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला में परिवहन विभाग की ओर से रोडवेज परिसर में सोमवार को लखीमपुर रोडवेज बस स्टेशन (लखीमपुर डिपो) पर रोडवेज चालक-परिचालकों के लिए जागरूकता कैंप लगा। जागरूकता कार्यशाला में एआरटीओ (प्रवर्तन) रमेश कुमार चौबे ने सड़क दुर्घटना रहित रोडवेज बस संचालन के लिए जागरूक किया। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जनमानस को सुरक्षित, सुगम, सार्वजनिक यात्रा कराने के उद्देश्य से रोडवेज बसे संचालित है। यात्रियों को सुगम, सुरक्षित सफर कराने की जिम्मेदारी आपके कंधों पर है। थोड़ी सी नियमों की अनदेखी से बड़ी दुर्घटना हो सकती है, जो पूरे सिस्टम को शर्मसार करती है।

इसलिए पूरे मनोयोग से अपने कार्य दायित्वों का निर्वाहन करते हुए सड़क दुर्घटना रहित रोडवेज बस संचालन कराने में अहम किरदार निभाए। उन्होंने चालक परिचालकों को सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि किसी हाल में तेज रफ्तार में वाहन को ओवरटेक नहीं करेंगे। यदि रात में घना कोहरा है, तो बस का संचालन ना करना ही सुरक्षित रहेगा। यदि बस में किसी प्रकार की कोई खराबी है, तो उसे प्राथमिकता के तौर पर ठीक कराएं। किसी भी यात्री से दुर्व्यवहार नहीं करेंगे।

दुर्घटना के बाद अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति से किसी प्रकार की कोई पूछताछ नहीं

एआरटीओ रमेश चौबे ने चालकों-परिचालकों को सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि यदि व्यक्ति के साथ सड़क हादसा हो जाता है तो, एक घंटे के अंदर अस्पताल पहुंचाने वाले गुड सेमेरिटन को सरकार की ओर से 05 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही बताया कि घायल व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति से किसी प्रकार की कोई पूछताछ नहीं की जाएगी। जिससे कोई भी व्यक्ति निडर होकर घायल को अस्पताल पहुंचाने में उसकी मदद कर सके।

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक जोगिंदर सिंह ने रोडवेज डिपो के बस चालकों और परिचालकों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने व यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार करने की अपील की। इस कार्यशाला में बड़ी संख्या में चालक परिचालक एवं रोडवेज बस स्टेशन के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

प्रवर्तन अभियान

बगैर फिटनेस दो वाहन सीज, रॉन्ग साइड पर पांच वाहनों का चालान एआरटीओ प्रवर्तन रमेश कुमार चौबे ने लोगों में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से प्रवर्तन अभियान चलाया। सड़क सुरक्षा की अनदेखी करने वाले कई दोपहिया वाहन सवारों को चेतावनी देकर छोड़ा। आगे के लिए सचेत किया कि यदि पुनः नियमों की अनदेखी की तो वह गाड़ियों को सीज कर देंगे। एआरटीओ ने सड़क पर संचालित बिना फिटनेस 02 वाहन सीज, रॉन्ग साइड ड्राइविंग पर 5 लोगों का चालान किया।

Tags:    

Similar News