योग दिवस की तैयारियां जोरों पर, एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में 10 हजार लोग करेंगे योगा

Update: 2017-06-20 07:19 GMT

आगरा: 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में पूरा आगरा शहर जुटा है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में योग दिवस समारोह की तैयारियां चल रही हैं। जगह-जगह 21 जून को योग शिविर लगेंगे। वहीं आगरा के एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में सबसे बड़ा आयोजन होने जा रहा है। जिसमें शहर के 10 हजार से ज्यादा लोग भाग लेंगे। इसके लिए स्टेडियम में पूरी तैयारियां कर ली गई है।

आगरा के एकलव्य स्टेडियम में विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे खिलाड़ी इन दिनों योगाभ्यास भी कर रहे हैं। खिलाड़ियों को एंबेसडर के रूप में भी तैयार किया जा रहा है। खेलों के प्रशिक्षण के बाद रोजाना शाम छह से सात बजे तक योग सिखाया जा रहा है। क्षेत्रीय खेल कार्यालय और क्रीड़ा भारती के सहयोग से स्टेडियम में रोजाना 700 से 800 खिलाड़ियों को योगाभ्यास कराया जा रहा है।

आगे की स्लाइड में जानिए स्टेडियम में योग दिवस को लेकर होने वाली तैयारियां

स्टेडियम के योग विशेषज्ञ केपी सिंह योग की मुद्रायों और क्रीड़ा भारती के प्रशिक्षक परमजीत सिंह हास्य योग का प्रशिक्षण दे रहे हैं और कई योग प्रशिक्षक मैदान के बीच रहकर बच्चों को गाइड कर रहे हैं कि कैसे योग किया जाता है और क्या सही पोजीशन होनी चाहिए?

क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी अजय कुमार सेठी ने बताया कि विश्व योग दिवस पर स्टेडियम में योग अभ्यास के लिए करीब 10 हजार लोगों को जुटाने की तैयारी है। तमाम संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। वहीं हर तरह की आपात स्थिति से निबटने के लिए भी तैयारिया पूर्ण है। वहीं बदलते मौसम के हालत पर बोले कि यही परीक्षा की घड़ी है। अगर बारिश भी पड़ी, तो भी योग दिवस का आयोजन होकर रहेगा।

आगे की स्लाइड में जानिए स्टेडियम में योग दिवस को लेकर होने वाली तैयारियां

वहीं मौके पर कल होने वाले योग दिवस की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। छावनी क्षेत्र से विधायक जी एस धर्मेश ने भी योग अभ्यास में भाग लिया और योग दिवस को मोदी सरकार की बड़ी उपलब्ध बताया।

आगे की स्लाइड में जानिए स्टेडियम में योग दिवस को लेकर होने वाली तैयारियां

ताजनगरी आगरा में तीसरी बार होने जा रहे योग दिवस के आयोजन की तैयारिया लगभग पूरी हो चुकी है। लेकिन जिस तरह से मौअस्म का मिजाज बदल रहा है। ऐसे में अगर कल बारिश हो गई, तो हाल क्या होगा ये देखने वाली बात होगी क्योंकि सब जगह योग दिवस का आयोजन खुले आसमान के नीचे ही किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News