Janmashtami in Mathura: जन्माष्टमी मनाने के लिए उमड़ने लगा भक्तों का सैलाब, तैयारियों में जुटा श्रीकृष्ण जन्मस्थान संस्थान

Janmashtami in Mathura: आने वाले श्रद्धालुओं को कान्हा के जन्मोत्सव का भव्य व दिव्य एहसास हो इसके लिए विद्युत सजावट की जा रही हे।

Report :  Nitin Gautam
Update: 2022-08-17 06:57 GMT

जन्माष्टमी की तैयारियों में जुटा श्रीकृष्ण जन्मस्थान संस्थान 

Janmashtami in Mathura: जन्माष्टमी का पर्व पूरे देश में 19 अगस्त को बड़ा ही आस्था एवं भक्ति भाव के साथ मनाया जाएगा । कान्हा के जन्म उत्सव को लेकर कान्हा की नगरी में भी तैयारियां जोरों पर चल रही है मंदिर मंदिर चौराहे तिराहों पर अभी से साज सज्जा का काम शुरू हों गया है । आने वाले श्रद्धालुओं को कान्हा के जन्मोत्सव का भव्य व दिव्य एहसास हो इसके लिए विद्युत सजावट की जा रही हे । शहर के साथ साथ श्रीकृष्ण जन्मस्थान संस्थान भी विशेष तैयारियों में जुटा हुआ हे । श्री कृष्ण जन्मस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि कन्हाई के दर्शन को आने वाले भक्त एक सुखद अनुभव करे इसकी तैयारिया जोरो पर हैं ।

कोरोणा काल के दौरान ही जन्माष्टमी मनाई जा रही हे इसलिए लोगो को बड़े ही एतिहात बरतनी पड़ेगी । 19 अगस्त को जन्मोत्सव के बाद भगवान को पहनाई जाने वाली पोशाक 18 अगस्त को भगवान को अर्पित की जाएगी । मंदिर में प्रकाश व्यवस्था का काम भी अंतिम दौर में हे। भक्तो के प्रसाद की भी व्यवस्था बड़े स्तर पर को जा रही हे । भगवान का अभिषेक कार्यक्रम जिस स्थान पर होगा उसका निर्धारण चल रहा हे और 18 से वह बंगला बनना शुरू हो जाएगा ।

घर भगवान के जन्म उत्सव को मनाने के लिए अभी से ही भक्तों का कान्हा की नगरी में आने का सिलसिला शुरू हो गया है और भक्त जन्म स्थान पर भगवान के दर्शन के लिए आतुर हैं ।

19 अगस्त को भले ही पूरे विश्व में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की धूम दिखाए देगी लेकिन कान्हा की नगरी में तो भक्त अभी से नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की हाथी दीनो घोड़ा दीनो और दीनो पालकी की मस्ती में मस्त हो गए है ।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व की तैयारी में जुटा पुलिस प्रशासन

उधर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन तैयारी में जुट गया है। देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु भक्त कान्हा के जन्मोत्सव के दर्शन के लिए उमड़ते हैं। ऐसे में इन श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधाओं को लेकर पुलिस प्रशासन भी कोई कोताही नहीं बरतना चाहता है। इसी श्रृंखला में एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक की गई। पानीगांव पुल संपर्क मार्ग स्थित पर्यटक सुविधा केंद्र में आयोजित बैठक में एसएसपी ने अधीनस्थों को श्रद्धालुओं की सुरक्षा, बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को शहर से बाहर रोके जाने के लिए पार्किंग स्थल एवं यातायात व्यवस्था आदि को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए

Tags:    

Similar News