Jhansi: जिलाधिकारी ने कहा, सख्त पैरवी कर अधिक से अधिक दोषियों को दिलाई जाए सजा

Jhansi: अभियोजन कार्यों की मासिक समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त शासकीय अधिवक्ता उसे कहा कि प्रति माह की कार्य योजना बनाते हुए जनपद के बड़े अपराधियों को सजा दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2022-08-19 13:07 GMT

Jhansi DM Ravindra Kumar holding a meeting (Image: Newstrack)

Jhansi: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में अभियोजन कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक की, और संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। अभियोजन कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने निर्देश दिया कि गम्भीर प्रकृति के वादों में प्रभावी और सख्त पैरवी कर अधिक से अधिक दोषियों को सजा दिलायी जाय, उन्होंने पास्को एक्ट में पैरोकार की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि लक्ष्य निर्धारित करते हुए अधिक से अधिक दोषियों को सजा दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए। जिससे अपराधियों को यह मैसेज जाये कि छोटा से छोटा अपराध करने पर भी वे सज़ा से बच नहीं सकते हैं।

अभियोजन कार्यों की मासिक समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त शासकीय अधिवक्ता उसे कहा कि प्रति माह की कार्य योजना बनाते हुए जनपद के बड़े अपराधियों को सजा दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि न्यायालय में साक्ष्य के लिए आने वाले गवाहों से शत प्रतिशत परिक्षित कराया जाय तथा दोषमुक्त मामलों में नियमानुसार अपील की कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाय। समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने ई-प्रासी क्यूशन, डाटा फिडिंग, सम्मन तामिला इत्यादि कार्यों की भी बिंदुवार समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनपद के अपराधियों में कानून का भय होना अनिवार्य है, अधिवक्ता गण ऐसी पैरवी करना सुनिश्चित करें।

डीएम ने मौजूद शासकीय अधिवक्ताओं एवं अभियोजन के अधिकारियों से न्यायालयों में साक्षियों की उपस्थिति और उनके पक्षद्रोही होने के कारणों की समीक्षा की। डीएम ने पुलिस विभाग व अभियोजन विभाग से कहा कि समन तामीली समयबद्ध होनी चाहिए। अधिकतम साक्षियों को न्यायालयों के समक्ष परीक्षित कराया जाय। अकारण साक्षियों की वापसी ना होने पाए, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए।

न्यायालयों में विचाराधीन मामलों में सफल अभियोजन पैरवी कर सजा का प्रतिशत बढ़ाया जाना चाहिए,ताकि न्यायालयों में लंबित पुराने मामलों का निस्तारण शीघ्र हो सके। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधाकर पांडेय, संयुक्त निदेशक (अभियोजन) जोगेंद्र सिंह, वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी एमपी सिंह, मृदुल कांत श्रीवास्तव जिला शासकीय अधिवक्ता, प्रदीप कुमार जिला शासकीय अधिवक्ता राजस्व, चंद्र प्रकाश शर्मा, विजय कुशवाहा, नरेंद्र खरे, रवि प्रकाश गोस्वामी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News