Jhansi: JDA का मण्डलायुक्त ने किया औचक निरीक्षण, अनुपस्थित कर्मियों के रोके वेतन, बेलदार निलंबित

Jhansi: मण्डलायुक्त डॉ अजय शंकर पाण्डेय ने आज विकास प्राधिकरण झांसी के कार्यालय पहुंचकर ढाई घण्टे तक आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में अनुपस्थित पाये गये 2 कर्मियों का एक दिन का वेतन रोकने व एक बेलदार को निलम्बित करने का निर्देश दिए।

Report :  B.K Kushwaha
Published By :  Deepak Kumar
Update:2022-04-22 18:45 IST

Jhansi: मण्डलायुक्त डॉ अजय शंकर पाण्डेय (Divisional Commissioner Dr. Ajay Shankar Pandey) ने भ्रष्टाचार मुक्त एवं पारदर्शी कार्यपद्धति विकसित करने के लिए विकास प्राधिकरण झांसी (Development Authority Jhansi) के कार्यालय पहुंचकर ढाई घण्टे तक आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में अनुपस्थित पाये गये 2 कर्मियों का एक दिन का वेतन रोकने एक बेलदार को निलम्बित करने एवं विलम्ब से अवैध निर्माण के सम्बन्ध में चालानी रिपोर्ट भेजने के कारण 2 अवर अभियन्ताओं के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिये गए।

नक्शा पास करने के सम्बन्ध में अवर अभियन्ता उदासीनता/लोभवश विलम्ब से चालानी रिपोर्ट प्रस्तुत करते हैं। मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिये गये हैं कि बगैर नक्शा पास किये नींव के समय से ही यदि अवर अभियन्ता चालानी रिपोर्ट नहीं प्रस्तुत करते हैं तो ऐसे अवर अभियन्ताओं को न केवल निलम्बित ही किया जायेगा, बल्कि उनकी सत्यनिष्ठा संदिग्ध मानकर कठोर कार्रवाई की जाएगी।


अवैध निर्माणकर्ताओं से धन मांगने वाले दलाल को भेजा जाएगा जेल

प्राईवेट लोग अवर अभियन्ता के एजेण्ट के रूप में क्षेत्र में जाकर अवैध निर्माणकर्ताओं से डीलिंग करते हैं। मण्डलायुक्त (Divisional Commissioner Dr. Ajay Shankar Pandey) ने बताया कि ऐसे प्राइवेट लोगों को दलाल माना जायेगा, उनका चिन्हांकन कराया जा रहा है। यदि कोई ऐसा आदमी किसी से सम्पर्क करता है तो उसका परिचय पत्र अवश्य मांगा जाय। मण्डलायुक्त के कार्यालय कक्ष में स्थापित टेलीफोन संख्या 0510 2443313 पर शिकायत दर्ज करायी जाय। ऐसे व्यक्ति को तत्काल गिरफ्तार कर जेल भेजा जायेगा। नक्शों पर अनावश्यक आपत्ति लगाकर परेशान करना। आपत्ति लगे हुये सभी नक्शों की जांच के लिये अन्य विभागों के अभियन्ताओं की एक कमेटी बनायी गयी है] जिसमें यदि अनावश्यक आपत्ति पायी जाती है तो आपत्ति लगाने वाले अभियन्ता को निलम्बित करने की कार्यवाही की जायेगी।

विलंब से एनओसी जारी करने वाले अफसर को करें निलंबित

नगर निगम झांसी (Municipal Corporation Jhansi) और तहसील झांसी (Tehsil Jhansi) से नक्शों के सम्बन्ध में एनओसी न भेजने या विलम्ब से भेजकर जनता को परेशान करने के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी झांसी एवं नगर आयुक्त नगर निगम झांसी को निर्देश दिये है कि एनओसी के लिये प्राप्त समस्त प्रकरणों को अपने सघन पर्यवेक्षण में जांच करायें। विलम्ब के लिए या समय से एनओसी जारी न करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित करने और ऐसे आदत वाले अधिकारी/कर्मचारियों को निलम्बित करने की कार्यवाही करें।

इस नंबर 0510 2443313 पर करें शिकायत

यह शिकायत प्राप्त होती है कि प्राधिकरण के कार्यो में गुणवत्तापूर्ण एवं मानक के अनुसार निर्माण सम्बन्धी कार्यो में गुणवत्ता का अभाव रहता है। मण्डलायुक्त (Divisional Commissioner Dr. Ajay Shankar Pandey) ने निर्देश दिये कि प्राधिकरण में चल रहे सभी कार्यो पर सतत् नजर रखी जाय। जब भी कार्य प्रारम्भ किया जाय तो वहां पर कार्य प्रारम्भ होने की तिथि, कार्य की लागत, कार्य पूर्ण होने की तिथि एवं वेण्डर का नाम अवश्य डिस्प्ले कराया जाय। कार्य पूर्ण शुचिता और ईमानदारी के साथ सुनिश्चित हो] इसके लिये उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण को निर्देश दिये गये। इसके अलावा यदि किसी को कोई शिकायत है तो टेलीफोन संख्या 0510 2443313 पर शिकायत दर्ज करायी जाय। रेण्डम आधार पर भी टी0ए0सी0 जांच कराये जाने की व्यवस्था की गयी है।

अब चलेगा नक्शा पास कराए जाने का अभियान

लोग नक्शा पास कराना चाहते हैं लेकिन प्राधिकरण से अपेक्षित सहयोग नहीं मिलता है। मण्डलायुक्त (Divisional Commissioner Dr. Ajay Shankar Pandey) ने अवर अभियन्ताओं/सहायक अभियन्ता को यह निर्देश दिये कि अपने क्षेत्र में प्रस्तावित निर्माण कार्य को या बिना नक्शा पास कराये चल रहे निर्माण कार्यो को नक्शा पास कराने का अभियान शुरू करें। अवर अभियन्ता का यह दायित्व तय किया गया है कि वह अपने क्षेत्र में प्रत्येक सप्ताह कितने नक्शे पास कराये है, अवर अभियन्ता के कार्यो का मूल्यांकन इसी आधार पर किया जायेगा कि उसने अपने क्षेत्र में कितने नक्शे पास कराये न कि इस आधार पर कि कितनी चालानी रिपोर्ट भेजी गयीं।

सीसीटीवी कैमरों की निगरानी करेंगे जेडीए सचिव

प्राधिकरण के कर्मचारी कार्यालय में समय से उपस्थित नहीं रहते। मण्डलायुक्त (Divisional Commissioner Dr. Ajay Shankar Pandey) ने निर्देश दिये कि सभी कर्मचारी प्रातः 10 बजे कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। 10.15 बजे उपस्थिति पंजिका मण्डलायुक्त कार्यालय में भेजने के निर्देश दिये गये। प्राधिकरण के कर्मचारी कार्यालय में अपनी सीट पर नहीं बैठते। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि प्राधिकरण के सभी पटलों पर सीसीटीवी0 कैमरा लगाया जाय और जिसका मॉनीटर उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण झॉसी के कक्ष में रहेगा जिससे वह प्रत्येक कर्मचारी पर सतत् दृष्टि रख सकें।

कार्य पद्धति में बदलाव लाए

अन्त में प्राधिकरण के समस्त अधिकारियो को बुलाकर शासन की जीरो टालरेन्स नीति से अवगत कराया गया तथा यह स्पष्ट से हिदायत दी गयी कि भविष्य में आज ही से कार्य पद्वति में बदलाव लाये। पारदर्शी, जबाबदेह एवं भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन को सुनिश्चित करने के लिये विस्तृत दिशा निर्देश बैठक में दिये गये। जनसमस्याओं के प्रति संवेदनहीन एवं ईमानदार कार्य संस्कृति में बाधक अधिकारियों/कर्मचारियों को कठोरता के साथ चिन्हित करते हुए दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News