रेलवे का बड़ा काम: महामारी से लड़ने के लिए प्रयास तेज, उठाए ये पुख्ता कदम

फेस कवर और सैनिटाइजर उत्पादन से आगे बढ़ते हुए, उत्तर मध्य रेलवे ने अपने आंतरिक प्रयासों के माध्यम से लगभग 10000 कवरॉल तैयार किए हैं।

Update: 2020-08-10 07:20 GMT
jhansi railway station

झाँसी। उत्तर मध्य रेलवे के साठ हजार कोरोना योद्धा संपूर्ण राष्ट्र में माल और यात्रियों के निर्बाध परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। आवश्यक परिवहन सेवाओं को बनाए रखने के अलावा, उत्तर मध्य रेलवे ने कोविड -19 महामारी से प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए बुनियादी चिकित्सा ढांचे और संसाधनों को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

प्रशासन की खुली पोल: इलाज न मिलने से पिता की मौत! DM के पैर पकड़कर बैठी बेटी

10000 कवरॉल तैयार किए

फेस कवर और सैनिटाइजर उत्पादन से आगे बढ़ते हुए, उत्तर मध्य रेलवे ने अपने आंतरिक प्रयासों के माध्यम से लगभग 10000 कवरॉल तैयार किए हैं। 08 अगस्त 20 तक चिकित्सा पेशेवरों और अन्य फ्रंट-लाइन कर्मचारियों को नोवेल कोरोना महामारी के संबंध में आवश्यक ज्ञान से लैस करने के क्रम में स्वच्छता और सूचना, शिक्षा और संचार (IEC) हेतु कुल 550 औपचारिक और अनौपचारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम उत्तर मध्य रेलवे में आयोजित किए गए हैं। रेल कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों और रेलवे चिकित्सा सेवाओं के अन्य लाभार्थियों की स्क्रीनिंग तेज कर दी गई है। 8 अगस्त 20 तक 05 अलग-अलग क्लीनिकों में बुखार और कोविड -19 जैसे लक्षणों वाले 10600 व्यक्तियों की जांच की गई है।

वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ चलता रहेगा अदालत की अवमानना का मामला: SC

229 रोगियों में से उपचार के बाद 164 की कर दी छुट्टी

कोविड -19 पॉजिटिव रोगियों का उपचार केंद्रीय चिकित्सालय, प्रयागराज और मंडल रेलवे चिकित्सालय, झाँसी में स्थापित 100-100 बेड के लेवल-1 सेंटरों में नियमित रूप से किया जा रहा है। केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज में लेवल एक कोविड केयर सेंटर में 144 कोविड पॉज़िटिव रोगियों को अब तक भर्ती किया गया है, जिनमें से 12 को अन्य अस्पतालों में भेजा गया है और 92 लोगों को सफल उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

इसी प्रकार, रेलवे अस्पताल झाँसी के कोविड -19 लेवल-1 सेंटर पर अब तक 85 लोगों को भर्ती किया गया है जिनमें से 13 को अन्य अस्पतालों में भेजा गया है और 72 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। इस प्रकार कुल मिलाकर 08 अगस्त 20 तक कुल 229 रोगियों को भर्ती किए गया जिनमें से 164 को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है और 25 को अन्य अस्पतालों में भेजा गया है और 40 रोगी वर्तमान में उपचाराधीन हैं।

अब तक 399 परीक्षण किए गए

कोविड -19 वायरस के प्रोटीनों के कुछ हिस्सों का पता लगाने के लिए कोविड -19 का एंटीजन टेस्ट एक तेज़ और स्वीकृत तरीका है। नाक या गले से लिए गए स्वैब के नमूने का उपयोग करते हुए, एंटीजन परीक्षण मिनटों में परिणाम दे सकता है। प्रयागराज में उत्तर मध्य रेलवे के केंद्रीय अस्पताल ने कोविड -19 के लिए तेजी से एंटीजन टेस्ट शुरू किया है और 08 अगस्त 20 तक 399 परीक्षण किए जा चुके हैं।

रिपोर्टर- बी के कुशवाहा, झांसी

इस धांसू स्मार्टफोन को खरीदने का शानदार मौका, जानें कीमत और फीचर्स

Tags:    

Similar News