योगी सरकार की निगरानी: प्रदेश स्तर की टीम एक्टिव, कोरोना रोकथाम में जुटी

जिलाधिकारी ने डाटा के माध्यम से पिछले वर्ष और इस वर्ष हुयी मौतों के बारें में बताया कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अभी तक जनपद में मृत्यु दर कम हुई है।

Update: 2020-07-12 17:45 GMT

झाँसी: बुंदेलखण्ड विश्व विद्यालय के गांधी सभागार में आज रविवार को जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी की उपस्थिती में प्रदेश स्तरीय टीम द्वारा जनपद की स्थिति पर समीक्षा बैठक की गयी। प्रदेश स्तर से दो सदस्यी डॉ एस के अग्रवाल, आचार्य, सीवीटीएस, एसजीपीजीआई व डॉ विकास सिंघल, संयुक्त निदेशक मलेरिया, स्वास्थ्य विभाग, लखनऊ टीम ने कोविड-19 के मौजूदा हाल पर चर्चा की, जिलाधिकारी ने उन्हें जिला की स्थिति के बारें में अवगत कराया।

जनपद में इस वर्ष कम हुई मृत्यु दर

यह टीम मुख्य रूप से जनपद में हुई कोविड-19 संक्रमितों की मौतों का ऑडिट तथा एल-1 इकाई के उच्चीकरण के लिए आई है। आगामी एक हफ़्ते तक जनपद में रहकर यह टीम जहां भी कमियां हैं उनका मूल्यांकन कर उनके सुधार के लिए कार्य करेगी। जनपद में एल-2 इकाई नहीं है जिसके लिए रेलवे के अस्पताल का उच्चीकरण किया जाएगा। जिलाधिकारी ने डाटा के माध्यम से पिछले वर्ष और इस वर्ष हुयी मौतों के बारें में बताया कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष जनवरी से अभी तक जनपद में मृत्यु दर कम हुई है। डॉ विकास सिंघल ने बताया कि इसके पीछे का कारण लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरूकता, व लॉकडाउन भी है।

ये भी पढ़ें- अवंतीपरा में दो संदिग्धों ने CRPF पर किया ग्रेनेड हमला- चिनार कॉर्प्स, भारतीय सेना

जिसमें लोगों का बाहर आना जाना कम हुआ है। डॉ सिंघलने बच्चों और बूढ़ों को इस समय घर पर रहने की सलाह दी, उन्होने कहा कि जिन लोगों को संक्रमण का खतरा ज्यादा है, वह लोग घर पर ही रहे तो बेहतर है। जिलाधिकारी ने जनपद में एल-2 इकाई, बजट, और मानव संसाधन की मांग की। उन्होने जनपद में 20 लैब टेक्नीशियन, 4 अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, व 30 डाटा इंट्री ऑपरेटर के लिए डिमांड की है।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को करें जागरुक

डॉ एसके अग्रवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा की ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। यदि आप इस बीमारी के लक्षण को छुपाते हैं तो समस्या आपके साथ आपके परिवार को भी होगी। आप आगे आएं और अपना सैंपल दें। ताकि आप को सुरक्षित किया जा सके। उन्होंने हेल्प लाइन की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाऐ जाने का सुझाव दिया। उन्होंने तंबाकू और अल्कोहल के प्रयोग को भी रोके जाने का सुझाव दिया।

ये भी पढ़ें- बिहार में चुनाव टालने की मांग, तेजस्वी बोले-जरूरत पड़ने पर राष्ट्रपति शासन लगाएं

मीडिया से बात करते हुए डॉ एस के अग्रवाल ने कहां की मेडिकल कॉलेज में जल्द ही प्लाज्मा कलेक्शन शुरू किये जाने का सुझाव दिया। आप सभी के माध्यम से लोगों को यह जानकारी पहुंचे कि जो कोरोना से ठीक हो गए हैं वह अपना प्लाज्मा डोनेट करने हेतु आगे आएं। ताकि अन्य लोगों को और उनके जीवन को सुरक्षित किया जा सके। इस मौके पर सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज श्रीमती साधना कौशिक, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम सहित अन्य अधिकारी होटल व्यवसायी उपस्थित रहे।

जिले में जारी कोरोना का कहर

वहीं दूसरी ओर जनपद झाँसी में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और दिन-प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में रिकार्ड वृद्धि हो रही है। रविवार 12 जुलाई को 673 कोरोना सैम्पल जांचे गए जिसमें 61 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले। इस प्रकार झांसी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 582 हो गयी है। वहीं रविवार को 1 कोरोना संक्रमित मरीज की कोरोना के चलते मृत्यु हो गयी।

ये भी पढ़ें- कोरोना काल बना मुसीबत, रोजाना मिल रहे इतने मरीज, अयोध्या में फैली दहशत

इस प्रकार अभी तक जनपद में कोरोना संक्रमण के चलते 34 लोगों की मृत्यु हो गयी है। इसके अलावा 173 कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक होने के उपरान्त निगेटिव रिपोर्ट आने पर डिस्चार्ज कर दिया है। इस प्रकार जनपद में अब 375 एक्टिव कोरोना पोजिटिव केस रह गये हैं।

रिपोर्ट- बी के कुशवाहा

Tags:    

Similar News