Jhansi News: नहीं हुई टैंकर से पेयजल सप्लाई, लोगों में आक्रोश

Jhansi News: खाली बर्तन लेकर लोग करते रहे पानी का इंतजार, टैंकर से पानी सप्लाई के टेंडर होने के बाद विभाग जुटा औपचारिकता पूरी करने में

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-04-29 05:37 GMT

Jhansi News (Pic: Newstrack)

Jhansi News: महानगर के पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में टैंकरों से पानी की सप्लाई नहीं हुई। सुबह से समस्याग्रस्त 26 वार्डों के निवासी निर्धारित बिंदुओं पर पानी भरने को बर्तन भांडे लिए टैंकर की राह देखते रहे। इंतजार करते-करते सूरज सिर पर चढ़ आया, पर टैंकर नहीं आए। जब उन वार्डों के पार्षदों ने जल संस्थान से जानकारी चाही तो किसी ने फोन ही रिसीव नहीं किया, ऐसे में लोगों में रोष व्याप्त हो गया।

टैंकर से पानी की सप्लाई के टेंडर होने के तीन दिन बीत जाने के बाद भी जल संस्थान के अधिकारी ठेकेदारों से पानी की सप्लाई नहीं करा पाए हैं। इस बार जल संस्थान द्वारा ट्रैक्टर में जीपीएस लगाए जाने का बहाना बनाया जा रहा है, हालांकि टेंडर से पूर्व टैंकर से पानी सप्लाई की तमाम व्यवस्थाएं तैयार होने का जल संस्थान द्वारा दावा किया गया था। टेंडर के बाद उन दावों की एक एक करके परतें उधड़ने लगीं हैं। ऐसे में 26 वार्डों में पानी की सप्लाई धरी रह गई और लोगों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है।

टैंकर से पानी की सप्लाई का टेंडर होने के बाद भी अब तक पानी की सप्लाई न किए जाने से लोगों में रोष व्याप्त है। लोगों का कहना है कि झांसी में टैंकर से पानी की सप्लाई का काम 15 अप्रैल से प्रारंभ होना था परंतु अब महीना समाप्त होने को है परंतु पानी की सप्लाई प्रारंभ नहीं हो पाई है, वह भी उस दशा में जबकि टेंडर हो चुके हैं। पहले चुनाव आयोग के आदेश के इंतजार में झांसी के समस्याग्रस्त क्षेत्र प्यासे बैठे थे, अब जब चुनाव आयोग का आदेश आ गया और टेंडर हो गए तब भी विभाग की हीलाहवाली चल रही है।

सीपरी बाजार के वार्ड नंबर 33 में मसीहागंज पेयजल कमी वाला क्षेत्र है। यहां प्राथमिकता के आधार पर टैंकर भेजे जाने की बात कही गयी थी। जल संस्थान द्वारा रोज एक-दो दिन में पेयजल सप्लाई की बात कही जा रही है। वार्ड में तीन प्वाइंट बनाए गए थे जिनमें मसीहागंज और कच्चे पुल के पास लोग पानी का इंतजार करते रहे पर आज भी टैंकर नहीं आए। पार्षद का कहना है कि जल संस्थान से इसकी जानकारी मांगी तो उन्होंने कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दिया।

पार्षद, दिनेश प्रताप सिंह बंटी राजा ने कहा वार्ड नंबर 31 का बहुत विस्तृत क्षेत्र है। पानी का सबसे ज्यादा संकट इसी वार्ड में है। वार्डवासियों को पानी मिल सके इसके लिए आईटीआई, सिद्धेश्वर कालोनी, अयोध्यापुरी, महेंद्रपुरी सहित 16 प्वाइंट बनाए गए हैं। जल संस्थान रोजाना एक-दो दिन में पानी की सप्लाई का आश्वासन दे रहा है। वार्ड के निवासी सुबह से टैंकर का इंतजार करते रहे परंतु टैंकर नहीं आए।

पार्षद रितिका गौरव तिवारी ने कहा कि पाल कालोनी, करारी और सिमरधा जैसे पानी संकट वाले क्षेत्रों में आज भी टैंकर न भेजे जाने से जल संस्थान की उदासीनता प्रकट होती है। जल संस्थान को 2 फरवरी और उसके बाद 15 अप्रैल को पत्र वार्ड में रोजाना 5 टैंकर की मांग की गई थी। विभाग रोजाना एक-दो दिन में सप्लाई करने का आश्वासन देता है पर टैंकर नहीं भेजता है। विभाग से रोज फोन लगाकर जानकारी मांगी जा रही है परंतु सिर्फ आश्वासन ही दिया जाता है। ऐसे में वार्डवासियों में रोष व्याप्त है।

जीपीएस लगाए जा रहे हैं

अधिशासी अभियंता संजीव कुमार ने कहा कि आज रुटीन सप्लाई के तहत 173 चक्कर लगाए गए। टेंडर के बाद जो टैंकर भेजे जाने हैं उनके ट्रैक्टर में जीपीएस लगाया जा रहा है। इसमें एक-दो दिन का समय लग सकता है। करीब 50 ट्रैक्टर जीपीएस से लैस होने के बाद महानगर में प्रतिदिन करीब 500 चक्कर लगाएंगे। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाएगी वैसे-वैसे वार्डों के प्वाइंट में भी बढ़ोत्तरी होती जाएगी।


Tags:    

Similar News