Jhansi News: इंदिरा आवास कॉलोनी बिना आवंटन के ही कर लिया आवासों पर कब्जा

Jhansi News: उजड़ चुके पार्क में झोपड़ी डालकर व कबाड़ का गोदाम बनाकर कब्जे का प्रयास, लोगों ने हटाया

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-06-28 05:41 GMT

Jhansi News - Photo- Newstrack

Jhansi News: महानगर के करारी स्थित कांशीराम कालोनी के समीप जूडा द्वारा बसाई गई इंदिरा आवासीय कालोनी में  बिना आवंटन कराए ही कई आवासों पर अराजक तत्वों ने कब्जा कर लिया है, इतना ही नहीं एक व्यक्ति ने जगह घेरने के मकसद से पार्क में ही झोपड़ी बना ली। वहीं एक  कबाड़ी ने पार्क को ही कबाड़ का गोदाम बना लिया। इसके खिलाफ कालोनी के लोगों ने एकजुट होकर उसकी झोपड़ी को उखाड़ फेंका व कबाड़ी का सामान भी हटवा दिया। लेकिन, कालोनी के आवंटियों का कहना है कि यहां खाली पड़े फ्लैटों पर बाहर के लोगों ने बिना आवंटन के जबरन कब्जा कर लिया है। चौकीदार द्वारा उन्हें रोकने पर वह अभद्रता पर आमादा हो जाते हैं। ऐसे में कालोनीवासियों ने यहां के विभिन्न ब्लॉकों में बने फ्लैटों में रहने वालों की जांच करने की बात कही है। लोगों ने पार्क के एक कोने में झोपड़ी बनी पाई। एक व्यक्ति ने पार्क में बांस-बल्ली और झाड़ियां लाकर कच्ची झोपड़ी बना ली। इसके बाद रात को उसने इसके ऊपर पॉलीथिन की पन्नी भी लगा ली। गुरूवार की सुबह लोगों ने यह देखा तो वह इसकी शिकायत कालोनी के चौकीदार से की। इसके बाद लोगों ने मिलकर झोपड़ी की पॉलीथिन की शीट व झोपड़ी को उखाड़ फेंका। कालोनी के लोगों का कहना है कि कालोनी की चारों ओर से सुरक्षा न होने पर यहां शाम होते ही अराजकतत्वों का जमावड़ा लग जाता है।


इंदिरा आवासीय कालोनी जिसे लोग पीली कॉलोनी के नाम से भी जानते हैं। यहां सरकार ने घुमंतु और सहारिया परिवारों को अपना घर देने की योजना बनाई। इसमें करीब 72 फ्लैट बनाए गए। जिनमें इन लोगों को बसाया गया। इसके बाद सरकार व विभाग ने इस कालोनी की ओर कभी पलटकर नहीं देखा। दस वर्ष में ही इस कालोनी की दुर्दशा हो चुकी है। अराजक तत्वों का जमघट लग जाता है। हालत यह है कि लोगों ने पार्क में लगी लोहे की रेलिंग तक उखाड़ ली। यहां पानी, सड़क और सफाई के नाम पर कुछ भी सुविधा नहीं है। कालोनी के लोगों की सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं हैं।

क्या कहते हैं कालोनी के लोग

कालोनी के निवासी केसर सिंह का कहना है कि कालोनी बनाने के बाद विभाग के अधिकारियों ने यहां कभी निरीक्षण नहीं किया। यहां अराजक लोग फ्लैटों में लगे नल, पाइप, दरवाजे, खिड़की यहां तक कि वॉश बेसिन तक उखाड़कर ले गए। इन पर रोक लगनी चाहिए। हम सब को मिलकर पार्क और कालोनी की सुरक्षा करनी चाहिए।जितेंद्र का कहना है कालोनी के पार्क की दुर्दशा हो चुकी है। सरकार विभिन्न विभागों के माध्यम से वृक्षारोपण करा रही है, परंतु हमारी कालोनी में हरियाली देखने को नहीं मिलती है। आज एक व्यक्ति ने झोपड़ी बनाने का साहस किया है, कल दूसरे भी करेंगे। जब सरकार ने यहां मुफ्त में फ्लैट दिए हैं तो पार्क की जमीन पर कब्जा करके झोपड़ी बनाने की क्या जरूरत थी।


कालोनी की निवासी श्रीमती किरन का कहना है कि पार्क सबके लिए है। इसकी देखभाल की जानी चाहिए न कि यहां झोपड़ी बनानी चाहिए। विभाग को पार्क में वृक्षारोपण अभियान चलाना चाहिए। कालोनी के लोग अपने घर के सामने लगाए गए पौधों की देखभाल तो कर सकते हैं।कालोनी में रहने वालीं श्रीमती माया का कहना है कि पार्क सबका है। पार्क में हम कालोनी के निवासियों के बच्चों के घूमने और खेलने की जगह है। इस पर कब्जा करके लोगों को परेशान करना ठीक नहीं है। अधिकारियों को इस कालोनी की ओर ध्यान देना चाहिए।

Tags:    

Similar News