Jhansi News: धूल खा रही स्मार्ट सिटी की एक करोड़ चालीस लाख की इलेक्ट्रिक कारें

Jhansi News: पांच इलेक्ट्रिक कारों के बेड़े का अगस्त 2022 में लोकार्पण हुआ था। झांसी के दर्शन के नाम से लाई गई योजना की कारों के झांसी वासियों को दर्शन नहीं हुए।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-08-08 06:06 GMT

Jhansi News (Pic: Newstrack)

Jhansi News: झांसी दर्शन के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा खरीदी गईं एक करोड़ चालीस लाख की कारें पिछले दो साल से धूल खा रही हैं। इस योजना के तहत झांसी आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को महानगर के समीपवर्ती ऐतिहासिक और पर्यटक स्थलों की सैर इन कारों के माध्यम से कराई जा सकेगी।

पर्यटन स्थल के लिए मंगाई गई कार

महानगर में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को उस समय मायूसी हाथ लगती जब उन्हें महानगर के समीपवर्ती ऐतिहासिक और पर्यटन महत्व के स्थलों की जानकारी नहीं हो पाती है। साथ ही एक ही पैकेज में इन सभी स्थलों की सैर कराने की भी कोई व्यवस्था नहीं है। इन हालातों में निजी टूरिस्ट कंपनियों द्वारा सैलानियों से मनमाना पैसा वसूला जाता था। इन समस्याओं को देखते हुए स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने झांसी दर्शन कराने के लिए पांच इलेक्ट्रिक कारों का बेड़ा मंगाया था। मकसद था कि एक ही पैकेज में पर्यटकों को झांसी व इसके समीपवर्ती क्षेत्रों की सैर कराई जाए।

साल 2021 में आई कार

वर्ष 2021 में स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने एक करोड़ 41 लाख रुपए में पांच आधुनिक इलेक्ट्रिक कारों का बेड़ा मंगाया। कार आपूर्ति करने वाली कंपनी से स्मार्ट सिटी का कारों को चलाने के लिए ड्राइवर व रखरखाव का करार भी हुआ था। कारों के आने के बाद कोरोना प्रारंभ हो गया। इसके बाद यह कारें गैराज में रखवा दी गईं। कोरोना समाप्त हुआ इसके बाद भी लंबे समय तक इन कारों का जो लाभ पर्यटकों को मिलना था वह नहीं मिल पाया। ऐसे में इन पर खर्च की गई भारी भरकम राशि भी फंस गई। स्मार्ट सिटी लिमिटेड से जुड़े सूत्रों ने बताया कि जल्द ही इन कारों को शर्तों के साथ ठेकेदार कंपनी को सौंपा जाएगा, जिससे झांसी आने वाले पर्यटकों को इसका लाभ मिल सके, साथ ही स्मार्ट सिटी लिमिटेड को भी आय हो सके।  

Tags:    

Similar News