Jhansi News: विवेचना में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, डीआईजी का अपराध व अपराधियों पर अंकुश पर जोर

Jhansi News: डीआईजी ने छह माह से अधिक लंबित विवेचनाओ की सूची बनाकर राजपत्रित अधिकारी विवेचको को अलग से समीक्षा कर विवेचनाओ के शीघ्र निस्तारण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-09-25 22:40 IST

Jhansi News

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र झांसी कलानिधि नैथानी ने परिक्षेत्रीय पुलिस कार्यालय में जनपद झांसी, जालौन व ललितपुर के जनपद प्रभारियों के साथ मासिक अपराध समीक्षा की। समीक्षा के दौरान अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु विभिन्न अपराधों जिसमें जघन्य/महिलाओं/बच्चों से सम्बन्धित अपराधों, सम्पत्ति सम्बन्धी अपराधों आदि की समीक्षा कर प्रभावी कार्ययोजना बनाकर कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये रखने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही आगामी माह अक्टूबर में शारदीय नवरात्रि, विजयदशमी, धनतेरस व अन्य आयोजनों को सकुशल एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराये जाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है।

विवेचनाओं के शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश

डीआईजी ने छह माह से अधिक लंबित विवेचनाओ की सूची बनाकर राजपत्रित अधिकारी विवेचको को अलग से समीक्षा कर विवेचनाओ के शीघ्र निस्तारण कराने के निर्देश दिए गए हैं। डीआईजी ने लम्बित विवेचनाओं व प्राप्त प्रार्थना पत्रों की जांच व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण समयबद्ध कराया जाए तथा महिला/बालिकाओं से सम्बंधित अपराधों में गम्भीरता से कार्यवाही हेतु कड़े निर्देश दिए गए।

अपराधियों की संपत्ति की जाए कुर्क

डीआईजी ने गम्भीर अपराधों के अभियुक्त जैसे हत्या, लूट, डकैती, गैंगरेप, गौ तस्करी, वाहन चोरों, मादक पदार्थ तस्करों के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्यवाही करने तथा गैंगस्टर के अभियुक्तों के विरूद्ध धारा 14(1) अंतर्गत संपत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही के निर्देश दिए गए। डीआईजी ने लुटेरे, अवैध शराब व पशु तस्करों आदि पेशेवर अपराधियों की सूची तैयार कर उनकी सतत निगरानी व सत्यापन करते सक्रिय दुर्दांत अपराधियों की जमानत निरस्तीकरण की कार्यवाही के साथ ही उनके विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

मॉक ड्रिल का कराया जाए अभ्यास

जनपदों में अतिरिक्त क्यूआरटी टीमें गठित करते हुए भीड़ नियन्त्रण मॉक ड्रिल का अभ्यास कराया जाए व क्यूआरटी टीमों में विशेष रूप से प्रशिक्षित एवं स्वस्थ पुलिस कर्मियों को सम्मिलित करते हुए 24 घण्टे शिफ्टवार डियूटी लगाये जाने के निर्देश दिेए गए है।

सूनसान क्षेत्रों में पैदल गश्त व चेकिंग अभियान चलाया जाए

डीआईजी ने रेंज के सभी थानाक्षेत्रों में प्रमुख बाजारों, व्यस्ततम इलाकों, सर्राफा बाजारों, सूनसान क्षेत्रों में निरन्तर पैदल गश्त वाहन चेकिंग अभियान चलाये जाने तथा हुडदंगियों, ठेकों के बाहर अराजकता फैलाने वालों, मनचलों, स्टंट करने वाले बाइकर्स पर कड़ी कार्रवाई किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

बैठक में यह अफसर रहे मौजूद

अपराध समीक्षा बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुधा सिंह., पुलिस अधीक्षक जालौन डॉ दुर्गेश कुमार, पुलिस अधीक्षक ललितपुर मो. मुश्ताक, एसपीओ देशराज मिश्र, जेडओ आर.के सिंह, सीओ एलआईयू अनिल कुमार पाण्डेय, एआरओ(रेडियो) प्रदीप कुमार आदि अधिकारीगण मौजूद रहे।

अंतरिक्ष अन्वेषण का भविष्य युवाओं के हाथ में हैः प्रशांत कक्कड़

सीओ कर्नल कक्कड़ ने कहा कि अंतरिक्ष अन्वेषण का भविष्य युवाओं के हाथ में है। उन्होंने कैडेट्स को यह प्रेरणा दी कि वे विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रति अपनी रुचि बढ़ाएं, जिससे वे आगे चलकर देश के लिए कुछ महत्वपूर्ण कर सकें। यह बात उन्होंने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में आयोजित "एक भारत श्रेष्ठ भारत कैम्प" के अंतरिक्ष संग्रहालय का भ्रमण के दौरान कही है।

सीओ कर्नल प्रशांत कक्कड़ ने कहा, "अंतरिक्ष अनुसंधान में नेतृत्व और संगठनात्मक कौशल का होना अत्यंत आवश्यक है। यह सिर्फ विज्ञान नहीं है, बल्कि इसके लिए ठोस रणनीतियों और सहयोग की आवश्यकता होती है।" उनके अनुसार, अंतरिक्ष के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए केवल तकनीकी ज्ञान नहीं, बल्कि व्यक्तित्व विकास और नेतृत्व कौशल भी जरूरी हैं।

भ्रमण के दौरान, कैडेट्स को ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति, सौर मंडल, भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम और आर्यभट्ट की भूमिका के बारे में जानकारी दी गई। 360 डिग्री होलोग्राफिक डिस्प्ले के माध्यम से उन्हें इन विषयों पर गहराई से जानकारी मिली। यह अनुभव कैडेट्स के लिए न केवल शैक्षणिक बल्कि प्रेरणादायक भी था, क्योंकि उन्होंने अंतरिक्ष में भारत के योगदान को प्रत्यक्ष रूप से देखा। इस अवसर पर अंशुमन सक्सेना, प्रोफेसर सुनील कुमार काबिया ने विचार व्यक्त किए। इस कार्यक्रम के अंतर्गत वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें तमिलनाडु की टीम ने उत्तर प्रदेश की टीम को हराकर विजेता का खिताब जीता। इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न समूहों के अधिकारियों ने कैडेट्स का मार्गदर्शन किया, जिसमें कैप्टन विजय यादव हेमंत चंद्रा जेसीओ (पीआई) सूबेदार विजय पाल सिंह, मुख्य सूबेदार मो. इशाक, हवलदार (पीआई) संदीप सिंह, एएनओ लेफ्टिनेंट दलीप कुमार (आगरा ग्रुप), एएनओ लेफ्टिनेंट राज कुमार यादव (गाजियाबाद ग्रुप) और एएनओ लेफ्टिनेट मफूज अली जीसीआई प्रतिमा यादव (बरेली ग्रुप) शामिल थे।

आरटीओ कार्यालय में अवैध लोगों के प्रवेश पर लगाया जाए पूर्ण प्रतिबन्धः कमिश्नर

मण्डलायुक्त बिमल कुमार दुबे की अध्यक्षता में झांसी मण्डल में कानून एवं शान्ति व्यवस्था की प्रगति की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गयी। उन्होने आगामी त्यौहारों में आमजनमानस की सुरक्षा के दृष्टिगत आयोजनों हेतु अनुमति एवं विद्युत करेंट से होने वाली जनहानि को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होने आयोजकों को विद्युत सुरक्षा विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लिये जाने के निर्देश भी दिये, जिससे किसी अप्रिय घटना को होने से रोका जा सके। उन्होने विद्युत चोरी के लम्बित प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

मण्डलायुक्त ने गुण्डा एक्ट, भू-माफिया, सम्पत्ति जब्तीकरण एवं विद्युत चोरी के प्रकरणों में प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुये कहा कि गैंगस्टर के प्रकरणों में सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाये। उन्होने पुरस्कार घोषित अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये और उनके क्षेत्र में मुनादी करायी जाये।

मण्डलायुक्त ने सम्भागीय परिवहन कार्यालय में आने वाले आगंतुकों का रजिस्टर में प्रत्येक व्यक्ति का नाम, पता अंकित कराये तथा बिना कार्य से आने वाले अवैध लोगों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाये। उन्होने आरटीओ को निर्देश दिये कि सड़क सुरक्षा समिति की जानकारी सम्बन्धी बोर्ड सभी थानों में प्रदर्शित करायें, जिससे सड़क दुर्घटना में सहयोग करने वाले नेक व्यक्तियों को पुरस्कृत किया जाये। उन्होनेे यह भी निर्देश दिये कि अवैध खनन में लगे वाहनों द्वारा बार-बार उल्लंघन किये जाने पर लाईसेंस निरस्तीकरण कार्यवाही सुनिश्चित की जाये, जिससे आमजनमानस में जानकारी हो सके।

मण्डलायुक्त ने अवैध/नकली शराब की जब्तीकरण के साथ ही विक्रय करने वाले दोषी लोगों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने मण्डल के तीनों जनपदों में राष्ट्रीय राजमार्गो पर अन्ना गौवंश के विचरण से होने वाली दुर्घटनाओं पर नियंत्रण हेतु विशेष स्थान चिन्हित करने के साथ ही हाईवे पर विचरण कर रहे अन्ना पशुओं को कैटल कैचर्स वाहन से एकत्रित कर आसपास स्थित कांजी हाऊस एवं गौशालाओं में संरक्षित करने के निर्देश दिये।

कोई नई परम्परा शुरु न की जाएः डीआईजी

पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिधि नैथानी ने आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत कोई नई परम्परा शुरु नहीं होने देने के साथ ही पटाखों की दुकानों के आयोजन खुले स्थानों पर कराने, क्षेत्र में डीजे आयोजक सम्बन्धी रजिस्टर मेनटेन करने के निर्देश दिये। उन्होने आमजनमानस की सुरक्षा हेतु सराफा व्यापारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिये। प्रत्येक कार्यक्रम के आयेाजन की जानकारी अग्निशमन विभाग को भी अनिवार्य रुप से उपलब्ध कराने निर्देश दिये। उन्होने थानों का नियमित रुप से निरीक्षण कर मालखानें में रखी निष्प्रयोग्य सामग्री को निस्तारित कराने के साथ ही विस्फोटक पदार्थो की चैकिंग कराने के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी झांसी अविनाश कुमार, जिलाधिकारी जालौन राजेश कुमार पाण्डेय, जिलाधिकारी ललितपुर अक्षय त्रिपाठी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी श्रीमती सुधा सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जालौन डॉ. दुर्गेश कुमार, पुलिस अधीक्षक ललितपुर मो0 मुश्ताक, अपर आयुक्त प्रशासन उमाकान्त त्रिपाठी, मण्डलीय कमान्डेण्ड होमगार्ड पीयूषकान्त, जिला आबकारी अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News